Today Breaking News

अयोध्या में प्लॉट और फ्लैट दोनों बनाएगा उत्तर प्रदेश आवास विकास परिषद

गाजीपुर न्यूज़ टीम, अयोध्या. उत्तर प्रदेश आवास विकास परिषद अपनी अयोध्या योजना में प्लाट तथा फ्लैट दोनों बनाएगा। इस वर्ष के अंत तक इनकी बुकिंग शुरू होने की उम्मीद है। इसी के साथ यहां काफी संख्या में होटल, गेस्ट हाउस तथा मठ मंदिर भी बनेंगे। होटल सहित अन्य जमीनों के लिए अभी से बड़े उद्योगपतियों ने आवास विकास में संपर्क करना शुरू कर दिया है।

उत्तर प्रदेश आवास विकास परिषद की बोर्ड बैठक में बुधवार को जमीन अधिग्रहण के लिए 850 करोड़ रुपए का बजट स्वीकृत हुआ। अगले सप्ताह से परिषद यहां जमीन लेने की कार्रवाई शुरू कर देगी। अयोध्या में कुल 1190 एकड़ की टाउनशिप विकसित की जाएगी। आवास विकास के सचिव डॉक्टर नीरज शुक्ला ने बताया कि बोर्ड ने मंजूरी दे दी है। उन्होंने कहा कि अभी से ही बड़ी संख्या में लोग जमीन के लिए आवास विकास से संपर्क कर रहे हैं। 30 से ज्यादा होटल्स ग्रुप ने भी अयोध्या में जमीन मांगी है।


नीरज शुक्ला ने कहा देश के कई राज्यों ने भी अपने गेस्ट हाउस के लिए आवास विकास परिषद से जमीन मांगी है। कई देश भी अपना गेस्ट हाउस बनाना चाहते हैं। उन्होंने बताया कि जल्दी ही यहां डेवलपमेंट का काम शुरू होगा। इसके बाद भूखंडों का आवंटन भी शुरू हो जाएगा। उन्होंने बताया कि योजना में फ्लैट तथा प्लाट दोनों आवंटित किए जाएंगे। इस वर्ष के अंत तक पंजीकरण शुरू होने की उम्मीद है।


विदेशी कंपनी तैयार करा रही है डिजाइन

विदेशी कंपनी ली एसोसिएट अयोध्या की डिजाइन व ड्राइंग तैयार करा रही है। वह पूरा डीपीआर तैयार कराएगी। अयोध्या सोलर सिटी के रूप में विकसित होगा। इसे हेरिटेज के साथ पौराणिक लुक भी दिया जाएगा। सचिव ने बताया कि यहां कई आश्रम भी होंगे। बाजार भी बनेंगे। एक महीने के भीतर ली एसोसिएट इसकी डिजाइन ड्राइंग तैयार कराकर उपलब्ध करा देगी। इसके बाद मौके पर काम शुरू होगा।


अगले सप्ताह से आवास विकास परिषद अयोध्या में किसानों से जमीन खरीदना शुरू कर देगी। बोर्ड ने बजट की मंजूरी दे दी है। 100 करोड़ रुपए इसी मार्च तक खर्च होंगे। बाकी 750 करोड़ रुपए आगामी वित्तीय वर्ष में किसानों से जमीन खरीदने पर खर्च होगा। अयोध्या का विकास बहुत तेजी से किया जाएगा। - अजय चौहान, आवास आयुक्त

'