Today Breaking News

प्रतापगढ़ गोशाला में मिली 10 करोड़ की अवैध शराब, JCB से खोदकर निकाला गया जखीरा

गाजीपुर न्यूज़ टीम, प्रतापगढ़. प्रतापगढ़ पुलिस ने शुक्रवार देर शाम कार्रवाई करते हुए एक फार्म हाउस के अंदर बनाई गई गोशाला से करोड़ों रुपये की अवैध शराब बरामद की। पुलिस ने दर्जनों ड्रम केमिकल, हजारों शीशियां, रैपर व शराब बनाने के उपकरण भी बरामद किए हैं। कार्रवाई रात में भी जारी रही। पुलिस बरामद शराब और उपकरणों की कीमत करीब 10 करोड़ रुपये बता रही है। 

हथिगवां थाना क्षेत्र के नौबस्ता परसीपुर स्थित एक शराब माफिया के फार्म हाउस पर शुक्रवार शाम पुलिस व आबकारी विभाग की टीम ने संयुक्त रूप से छापेमारी की। फार्म हाउस में कथित रूप से बनाई गई गोशाला में भूसे और पुआल की आड़ में अवैध शराब छिपाई गई थी। शराब बनाने के लिए लाया गया केमिकल ड्रमों में भरकर भूसे और पुआल के अंदर रखा गया था। शराब माफिया ने रैक्टीफाइड स्प्रिट और केमिकल को ड्रम में भरकर फार्म हाउस परिसर में मिट्टी के अंदर भी छिपाए थे। पुलिस को देखकर फार्म हाउस में मौजूद लोग भाग निकले।


एडीजी प्रेम प्रकाश ने बताया कि यह फार्म हाउस गुड्डू सिंह का है। कार्रवाई में करीब 10 करोड़ की बरामदगी हुई है। हल्का दरोगा और बीट के सिपाहियों को तत्काल प्रभाव से निलंबित करते हुए पूर्व थानाध्यक्ष के खिलाफ एंटी करप्शन जांच की संस्तुति की गई है। 


मिट्टी में छिपाकर रखे थे केमिकल भरे ड्रम

शराब माफिया ने मिट्टी के अंदर केमिकल व अवैध शराब छिपाकर रखी थी। उन्हें बरामद करने के लिए जेसीबी मशीन से देर रात तक खोदाई चलती रही। हथिगवां थाना क्षेत्र के नौबस्ता परसीपुर में पुलिस की कार्रवाई शुक्रवार शाम करीब छह बजे शुरू हुई। फार्म हाउस के मालिक शराब माफिया ने अवैध रूप से तैयार शराब को परिसर के अंदर कथित रूप से बनाई गई गोशाला में भूसे के अंदर छिपाकर रखा था।


आईजी केपी सिंह ने बताया कि इस कार्रवाई में 96 ड्रम खबर लिखे तक बरामद कर लिए गए थे। इनमें ओपी (शराब बनाने का केमिकल) भरा था। प्रत्येक ड्रम की कीमत उन्होंने दो लाख रुपये बताई। लगभग सभी ब्रांड के 36 बोरे ढक्कन मिले हैं। आईजी के मुताबिक एक लाख 23 हजार शीशियां भी फार्म हाउस के अंदर मिली हैं। इनमें बनाई गई अवैध शराब को भरकर बेचा जाता था। 27 सौ गत्ते एवं 133 पेटी बनी हुई शराब भी पुलिस ने बरामद की है। यह शराब लोकल ब्रांड की बताई गई। इन्हें माफिया जिले के साथ आसपास के कई जनपदों में सप्लाई करता था। 


छह मशीन बरामद

पुआल में छिपाई गई शराब पैकिंग की छह मशीनों को भी पुलिस ने बरामद किया है। इसी के साथ शीशियों पर लगाने के लिए करीब 15 लाख रैपर और बारकोड बरामद किए गए हैं। पुलिस ने फार्म हाउस परिसर में मिट्टी के अंदर भी केमिकल भरे ड्रमों के छिपाए जाने की बात बताई। उसकी बरामदगी के लिए जेसीबी मशीन बुलाई गई।


आईजी ने बताया कि मिट्टी के अंदर करीब सौ ड्रम केमिकल छिपाया गया है। मिट्टी की खोदाई कर उन्हें बरामद किया जा रहा है। पुलिस ने आशंका जताई कि पुआल के नीचे भी शराब बनाने और पैकिंग की मशीन छिपाई गई है। उसे भी हटवा कर देखा जाएगा। एडीजी प्रेम प्रकाश ने बताया कि अवैश शराब के कारोबारी एवं फार्म हाउस के मालिक गुड्डू सिंह की गिरफ्तारी के लिए दबिश दी जा रही है। उसकी मां गांव की निवर्तमान प्रधान है। 

 

अस्थायी चौकी बनाई गई 

एडीजी ने बताया कि कार्रवाई लंबी चलेगी। इसलिए फिलहाल अभी गांव में एक अस्थायी पुलिस चौकी बना दी गई है। उस पर पुलिसकर्मी तैनात कर दिए गए हैं।


उच्चस्तरीय जांच का निर्देश

हल्का दरोगा हंसराज दुबे और बीट सिपाही जितेंद्र चौहान को तत्काल प्रभाव ने निलंबित कर दिया गया है। एडीजी प्रेम प्रकाश ने पूर्व एसओ उदय त्रिपाठी को इस अवैध कारोबार के लिए दोषी माना। हालांकि उन्हें पहले ही लाइन हाजिर कर दंगा नियंत्रण में भेज दिया गया था, लेकिन अब इतनी बड़ी कार्रवाई के बाद एडीजी ने बताया कि उनके खिलाफ एंटी करप्शन जांच की संस्तुति भी की गई है। साथ ही आईजी रेंज स्तर पर उच्चस्तरीय जांच के भी उन्होंने निर्देश दिए हैं। 


'