Today Breaking News

आगरा में कोविड सेंटर से भागे 24 कोरोना संक्रमित मरीज, इलाके में दहशत का माहौल

गाजीपुर न्यूज़ टीम, आगरा. उत्तर प्रदेश के आगरा में गांव कुरुगवां के कोविड सेंटर से 24 कोविड मरीज भाग गए। स्वास्थ्य विभाग की टीम उन्हें अस्पताल में भर्ती कराने के लिए गांव पहुंची थी। मरीजों का कहना था कि वे आगरा के अस्पतालों में नहीं जाएंगे। उनका यहीं उपचार करो। इस घटना से गांव में दहशत फैल गई है। संक्रमण फैलने का खतरा बढ़ गया है। देर रात तक गांव में स्वास्थ्य विभाग की टीम और पुलिस गांव में डेरा जमाए रही।

गांव कुरुगवां की आबादी करीब पांच हजार है। पंचायत चुनाव के दौरान गांव में बड़ी संख्या में बाहरी लोग आए थे। इसके बाद गांव में खांसी-जुकाम और बुखार फैल गया। 20 अप्रैल से छह मई तक यहां 14 लोगों की मौत हो गई। इसमें दो दिन में सात लोगों की मौत से हाहाकार मच गया था। स्वास्थ्य विभाग की टीम ने गांव आकर लोगों की जांच कराई। इसमें 17 लोग पॉजिटिव पाए गए। इनके लिए गांव के ही प्राथमिक विद्यालय में कोविड सेंटर बनाकर सभी को आइसोलेट कर दिया गया।


गांव के ही एमएस डॉ. धनपाल सिंह ने अपने भतीजे भानू कुशवाहा और पांच सदस्यीय युवा वॉलिंटियर टीम के साथ इलाज शुरू कर दिया था। वर्तमान और पूर्व विधायक ने दवाओं से लेकर ऑक्सीजन सिलेंडर और पीपीई किट भी मुहैया करा दी थीं। उसके कुछ दिन बाद जब टीम दोबारा से गांव में सैंपलिंग के लिए गई तो उसमें से दस लोग फिर से कोरोना पॉजिटिव पाए गए। इन लोगों का उपचार माध्यमिक स्कूल को कोविड सेंटर बनाकर किया गया।


मरीज बोले, नहीं जाएंगे आगरा, चाहें यहीं मार दो

ग्रामीणों ने बताया कि स्वास्थ्य विभाग की टीम पुलिस के साथ बुधवार को फिर गांव पहुंची। उन्होंने बताया कि 27 संक्रमितों में से चार की रिपोर्ट नेगेटिव थी। जबकि, एक नए व्यक्ति की रिपोर्ट पॉजिटिव आई थी। यानि 24 मरीज प्राथमिक विद्यालय में चारपाइयों पर थे। टीम ने उन्हें एसएन मेडिकल, जिला अस्पताल, नेमीनाथ हॉस्पिटल में भर्ती कराकर इलाज की सलाह दी थी। टीम के मुताबिक यहां ठीक इलाज नहीं हो पा रहा है। यहीं मरीजों ने चिल्लाना शुरू कर दिया। उनका कहना था कि वे यहां चाहे मर जाएं, जमीन में गाढ़ दीजिए मगर आगरा में अस्पताल नहीं जाएंगे। यहां उन्हें सभी देख तो रहे हैं। आगरा में पता नहीं क्या होगा। कौन देखेगा...? तमाम लोगों के मरने की सूचना मिल रही है।


एंबुलेंस देख चारपाई छोड़ भाग गए मरीज

स्वास्थ्य विभाग के कर्मचारियों की पॉजिटिव मरीजों से बात हो रही थी। इतने में गांव की तरफ एंबुलेंस आती देख मरीज भाग खड़े हुए। वे धीरे-धीरे गांव की ओर निकल गए। रात तक उनका कोई सुराग नहीं लगा। हालात ये हो गए हैं कि मानों कोविड पॉजिटिव मरीज भूमिगत हो गए हैं। इसकी सूचना गांव में फैलते ही लोग भी भयभीत हो गए। गांव में घूलेआम घूम रहे कोविड मरीजों से दहशत फैल गई है। मरीज कहां हैं...? खेत-खलियानों और निजी ट्यूवबेलों पर भी दिखाई नहीं दिए। देर शाम तक स्वास्थ्य विभाग की टीम और पुलिस गांव में जमी रहीं।


कोविड सेंटर पर ताला, खाली पड़ी चारपाई

ग्रामीणों के उपचार के लिए प्राथमिक विद्यालय को कोविड सेंटर बनाया गया था। ग्रामीणों ने बताया कि बुधवार को किसी ने प्राथमिक विद्यालय पर ताला डाल दिया। कोरोना पॉजिटिव की चारपाई सुनी पड़ी रहीं। ग्रामीणों का कहना था कि स्वास्थ्य विभाग, पुलिस के पहुंचने के बाद सेंटर पर ताला डाला गया है। इससे गांव में खुलेआम कोविड पॉजिटिव मरीज घूम रहे हैं। स्वास्थ्य विभाग के डॉक्टर्स यदि ग्रामीणों को समझाते तो शायद ये नौबत न आती।


गांव में छिपे हैं मरीज, लोगों में घुस गया डर

गांव में 27 मरीज कोरोना पॉजिटिव थे। इनका उपचार गांव के प्राथमिक विद्यालय में चल रहा था। बुधवार को चार मरीजों की रिपोर्ट नेगेटिव आई थी। जबकि, एक नए मरीज की रिपोर्ट पॉजिटिव थी। स्वास्थ्य कर्मियों ने बीमार लोगों से अस्पताल में उपचार कराने की बात कही। गांव की तरफ एंबुलेंस आती देख मरीज भाग खड़े हुए। गांव में छिप गए हैं। कौन कहां हैं। किस हालत में कोई पता नहीं हैं। कोरोना के पॉजिटिव मरीजों से गांव के अन्य लोगों को भी खतरा है। अभी गांव में स्वास्थ्य विभाग और पुलिस मौजूद है। - गीतम सिंह कुशवाहा, प्रधान


आज जाएगी टीम, एक-एक की होगी जांच

दरअसल गांव में बहुत भ्रांतियां फैल गई हैं। ग्रामीण खुद को मरीज मान बैठे हैं। मृत्यु के बारे में भी बता रहे हैं। जबकि रिकार्ड के मुताबिक सिर्फ एक मरीज की मौत एफएच अस्पताल में हुई थी। बुधवार को हम एक मरीज को आगरा लाने वाले थे। लेकिन वह मौके से भाग गया। अब गुरुवार को विभाग की टीम गांव में जाएगी। एक-एक घर और व्यक्ति की एंटीजेन और आर्टी-पीसीआर जांच कराई जाएगी। इसके बाद स्थिति साफ हो जाएगी। लक्षणों वाले मरीजों को गांव में ही आइसोलेट कर दिया जाएगा। गंभीर मरीजों को सरकारी अस्पतालों में भर्ती कराया जाएगा। - डॉ. आरसी पांडेय, सीएमओ

'