Today Breaking News

Ghazipur: अति गंभीर चक्रवात 'यास' को लेकर जिले में अलर्ट, आसमान में छाए बादल

गाजीपुर न्यूज़ टीम, गाजीपुर. अति गंभीर चक्रवात का रूप धारण कर चुके यास चक्रवात को लेकर गाजीपुर समेत आसपास के इलाकों में अलर्ट जारी है। शहर से लेकर देहात तक लोग इसका अपडेट जानने के साथ तीव्रता का भी आंकलन करने में लगे हैं। 

ओडिशा के तट से टकराने के बाद बंगाल के रास्ते यूपी में आने की आशंका से लोगों में घबराहट है। वहीं तेज हवाएं और भारी बारिश की तस्वीर देखकर गाजीपुर के लोग इसकी भयावकता का अंदाजा भी लगा रहे हैं। बारिश की आशंका के चलते लोग घरों से बाहर नहीं निकलने की तैयारी कर चुके हैं। बुधवार को गाजीपुर में बादलों की अवाजाही और हल्की बारिश के बाद मौसम का रुख बदल गया। देर शाम को बारिश के साथ ठंडी हवाओं ने यास की आहट का एहसास कराया। बुधवार को यास चक्रवात को लेकर मौसम में अचानक बदलाव देखा जा रहा। मंगलवार की दोपहर से ही इसका असर शुरू हो गया था। 


जहां बुधवार को पूरे दिन आसमान में काले बादलों की आवाजाही लगी रही। वहीं बीच-बीच में कभी हल्की, तो कभी मध्यम गति से बारिश होती रही। इसके चलते भीषण गर्मी से लोगों को तो निजात जरूर मिल रही है, पर शहर व ग्रामीण क्षेत्रों की सड़कों पर कीचड़ व जल जमाव हो गया है। हालांकि, अभी हवा की रफ्तार में तेजी नहीं आयी है। यास चक्रवात को लेकर लोगों में इस करद भय समाया हुआ है कि लोग बार-बार आसमान की ओर बादलों को देखकर कयास लगा रहे हैं कि अब आंधी-तूफान शुरू हो जायेगी। 


इसे लेकर सभी में कौतूहल की स्थिति बनी हुई है। जहां एक तरफ लोग कोरोना संक्रमण के तीसरी लहर को लेकर भयभीत हैं, तो वहीं कभी महाराष्ट्र में चक्रवाती तूफान का असर, तो कभी आंधी-बारिश, तो अब इस यास चक्रवात तूफान को लेकर भी चिंतित हैं। खासकर वह लोग जिनके घर शादी-विवाह का कार्यक्रम है और वह लोग जिनके घर टिनशेड व घास-फूस के छप्पर डले हैं। हालांकि इधर कुछ दिन से पड़ रही भीषण गर्मी से लोगों को काफी राहत भी मिल रही है। बीच-बीच में हल्की बारिश का भी लोग आनंद उठा रहे हैं। पर सबसे ज्यादा परेशानी उन जगहों के लोगों को हो रही है, जहां हल्की बारिश होते ही जल जमाव व कीचड़ का सामना करना पड़ता है। 


वहां के लोगों को इससे होकर आना-जाना पड़ रहा है। जैसे-जैसे शाम हो रही थी, वैसे-वैसे बारिश का क्रम भी बढ़ता जा रहा था। इधर मौसम विज्ञान विभाग के अनुसार आने वाले 5 दिनों के मौसम पूर्वानुमान के अनुसार आसमान में बादल छाए रहेंगे। वहीं 27, 28 व 29 मई को मध्यम से तेज बारिश होने की संभावना जतायी गयी है। दिन में अधिकतम तापमान 36 से 38 डिग्री सेंटीग्रेड और न्यूनतम तापमान 26 से 27 डिग्री सेंटीग्रेड के बीच रहने की संभावना जतायी गयी है। पूर्वी हवा थोड़ा तेज औसत 25 से 30 किलोमीटर प्रति घंटे से चलने की उम्मीद जतायी गयी है। यास चक्रवात की संभावना को देखते हुए आंधी-तूफान आने की भी संभावना जतायी गयी है। 


सभी किसानों से सतर्क रहने के साथ ही सावधानी पूर्वक कृषि कार्य करने का आह्वान भी किया गया है। बिजली चमकने की स्थिति में खुले स्थानों पर नहीं जाने की चेतावनी भी दी गयी है। सेवराई संवाद के अनुसार चक्रवर्ती तूफान का असर सेवराई तहसील क्षेत्र में भी देखने को मिल रहा है। बिहार की सीमावर्ती गांवों में सुबह से ही आसमान में काले बादल छाए रहे। वहीं हल्की तो कभी मध्यम गति से बारिश भी होती रही। आसमान में काले बादल के अलावा हवा बहने की वजह से गर्मी से लोगों को काफी राहत भी मिली।

'