Today Breaking News

उप्र में 24 घंटे में 163 कोरोना संक्रमितों की मौत, 3957 नए पॉजिटिव मिले

गाजीपुर न्यूज़ टीम, लखनऊ. प्रदेश में कोरोना संक्रमितों की संख्या में तेजी से गिरावट जारी है। मंगलवार को नए केसों की तुलना में तीन गुना से भी अधिक मरीज ठीक होकर डिस्चार्ज किए गए। मंगलवार को बीते 24 घंटे में 3957 नए संक्रमित चिन्हित किए गए जबकि इसी अवधि में 10,441 मरीज कोरोना से ठीक होने पर डिस्चार्ज किए गए। इस दौरान 163 लोगों की मौत हो गई। प्रदेश में कोरोना से अब तक 19,519 लोगों की मृत्यु हो चुकी है।

अपर मुख्य सचिव चिकित्सा एवं स्वास्थ्य अमित मोहन प्रसाद ने बताया कि बड़ी संख्या में टेस्टिंग की गई है। टेस्टिंग क्षमता निरन्तर बढ़ाई जा रही है। बीते एक दिन में कुल 2,98,808 सैम्पल की जांच की गई है। प्रदेश में अब तक कुल 4,73,62,430 सैम्पल की जांच की जा चुकी है। अब तक 15,88,161 लोग कोविड-19 से ठीक हो चुके हैं। प्रदेश में रिकवरी का प्रतिशत 94.7 हो चुका है। 


बच्चों-बुजुर्गों का रखें ध्यान

श्री प्रसाद ने अपील की है कि अपने घरों में बच्चे व बुजुर्गों का ध्यान रखें क्योंकि उनमें संक्रमण बढ़ने का खतरा है, इसीलिए कोविड-19 के प्रोटोकाल का पालन अवश्य करें, जिससे कि संक्रमण से बचा जा सके। उन्होंने लोगों से कहा कि जिन लोगों ने वैक्सीन की पहली डोज लगवा ली वो समय आने पर वैक्सीन की दूसरी डोज भी अवश्य लगवाएं। उन्होंने बताया कि जो महिलाएं अपने बच्चों को स्तनपान कराती हैं वे भी वैक्सीन लगवा सकती हैं। उन्होंने लोगों से अपील की है कि मास्क का प्रयोग अनिवार्य रूप से करे, सैनेटाइजर व साबुन से हाथ धोते रहे। टीकाकरण के बाद भी कोविड प्रोटोकाल का पालन अवश्य करें।  


टीकाकरण में देश में नम्बर वन पर

यूपी देश में कोरोना के टीकाकरण के मामले में नम्बर वन पर पहुंच गया है। अपर मुख्य सचिव चिकित्सा एवं स्वास्थ्य अमित मोहन प्रसाद ने बताया कि प्रदेश में अब तक 1,31,80,187 लोगों को कोविड वैक्सीन की पहली डोज़ लगाई जा चुकी है जबकि 35,63,047 लोगों को वैक्सीन की दूसरी डोज़ भी लगाई जा चुकी है। अब तक कुल 1,65,43,234 डोजें लगाई गई हैं। पहली जून से हम 18-45 साल के लोगों का वैक्सीनेशन 75 ज़िलों में शुरू कर देंगे। गर्भवती महिलाओं के लिए कोविड का टीका उपलब्ध नहीं है। सरकार ने गर्भवती महिलाओं के लिए कोविड वैक्सीन देने की अनुमति नहीं दी है। जिन महिलाओं के छोटे बच्चे हैं और वे स्तनपान कराती हैं, वे भी इस वैक्सीन को ले सकती हैं।


जिलों में डिस्चार्ज होने वालों की संख्या में इजाफा जारी-

प्रदेश में नए केसों की तुलना में डिस्चार्ज होने वालों की संख्या में लगाता इजाफा हो रहा है। सूबे के 10 शीर्ष जिलों के आंकड़ों को देखें तो हर जिले में जितने नए केस मिले हैं उससे कहीं अधिक कोरोना से ठीक होने पर डिस्चार्ज किए गए है। इनमें कई जिले तो ऐसे हैं जहां एक दिन में नए केसों की तुलना में पांच से आठ गुना ज्यादा लोग ठीक हुए हैं।

'