Today Breaking News

Ghazipur: ब्लैक फंगस से घबराएं नहीं, स्वास्थ्य महकमा पूरी तरह से तैयार

गाजीपुर न्यूज़ टीम, गाजीपुर. जनपद में अब तक ब्लैक फंगस का कोई भी मरीज नहीं पाया गया है, फिर भी स्वास्थ्य महकमा इसको लेकर पूरी तरह से तैयार है। जिला प्रतिरक्षण अधिकारी डा. उमेश कुमार ने बताया कि ब्लैक फंगस के इलाज में प्रयुक्त होने वाली दवा को लेकर अपर मुख्य सचिव उत्तर प्रदेश शासन अमित मोहन प्रसाद का एक पत्र प्राप्त हुआ है, जिसमें इस दवा के आवंटन के संबंध में पूरी जानकारी दी गई है। बताया कि ब्लैक फंगस का इलाज राजकीय मेडिकल कालेज में किया जाएगा। निजी चिकित्सालय में इलाज कराने वाले मरीज खुले बाजार से दवा प्राप्त कर सकेंगे। खुले बाजार में दवा नहीं मिलने की दशा में उपलब्धता के आधार पर यह दवा मंडलायुक्त वाराणसी के साथ ही अपर निदेशक चिकित्सा स्वास्थ्य एवं परिवार कल्याण को आवेदन कर प्राप्त की जा सकती है।

डा. उमेश ने बताया कि दवा की सीमित उपलब्धता को देखते हुए इसको मंडल स्तर पर उपलब्ध कराया गया है, जिसके लिए त्रिस्तरीय समिति का गठन किया गया है। इस समिति के द्वारा सहमति जताने पर मरीज को दवा उपलब्ध कराई जाएगी। मरीज के आवेदन पर यह दवा तीन दिनों के लिए एक बार में उपलब्ध कराई जाएगी। स्थानीय रेडक्रास सोसाइटी द्वारा यह दवा 6000 रुपये प्रति लाइपोसोमल इंजेक्शन वायल तथा 1500 रुपये प्रति इमल्शन वायल की दर से उपलब्ध कराई जाएगी, जिसमें से 10फीसद धनराशि रेडक्रास में रोकते हुए शेष धनराशि रेडक्रास सोसाइटी द्वारा उत्तर प्रदेश मेडिकल सप्लाइज कारपोरेशन लिमिटेड के खाते में जमा की जाएगी।


नगर पालिका का छठें चरण का सैनिटाइजेशन शुरू जागरण संवाददाता, गाजीपुर : नगर पालिका परिषद का कोरोना संक्रमण से लड़ने एवं इसके प्रभाव को कम करने का प्रयास जारी है। नगर पालिका द्वारा छठें चरण का सैनिटाइजेशन 25 मई मंगलवार से प्रारम्भ किया गया है जो 30 मई तक चलेगा । यह अभियान चार-चार वार्डों में प्रत्येक दिन एवं अंतिम दिन पांच वार्डों में डोर-टू-डोर होगा । इसके अलावा दो स्प्रेयुक्त टैंकरों से शहर के मुख्य मार्गों को सैनिटाइज किया जा रहा है। नगरपालिका चेयरमैन प्रतिनिधि विनोद अग्रवाल ने बताया कि छठे चरण के दूसरे दिन चार वार्ड रविन्द्रनाथ टैगोर नगर, मोहनपुरवा, भगत सिंह नगर व मारकीनगंज में वहां के क्षेत्रीय सभासद व प्रतिनिधि क्रमश: शेषनाथ यादव, संजय कुमार, सुशील वर्मा व ओमप्रकाश वर्मा की देख रेख में किया गया है।

'