Today Breaking News

टीकाकरण के एक दिन पहले ही खुल रहा पोर्टल, दस मिनट में कोटा फुल

गाजीपुर न्यूज़ टीम, वाराणसी. कोरोना टीकाकरण के लिए 18 से 45 वर्ष तक के लोग काफी परेशान हैं। वजह स्वास्थ्य विभाग टीकाकरण के एक दिन पहले ही कोविन पोर्टल खोल रहा है। पोर्टल खुलते ही दस मिनट में कोटा फुल हो जा रहा है। रजिस्ट्रेशन के लिए तीन से चार दिन परेशान होकर लोग कोविड कमांड सेंटर में शिकायत कर रहे लेकिन वहां भी सुनवाई नहीं हो रही है। जबकि प्रदेश के जिन अन्य शहरों में 18 से अधिक उम्र के लोगों टीकाकरण हो रहा है वहां पोर्टल एक सप्ताह के लिए खोला जा रहा है।

स्वास्थ्य विभाग 17 केंद्रों पर 18 से 45 वर्ष तक के लोगों को टीके लगा रहा है। लक्ष्य भी केवल तीन हजार लोगों का है। इसके पहले कोविन पोर्टल पर रजिस्ट्रेशन कराना जरूरी है। अब समस्या यह कि टीकाकरण के एक दिन पहले ही पोर्टल खुलने से बड़ी संख्या में लोग निराश हो रहे हैं। किसी तरह रजिस्ट्रेशन हो गया तो अगली समस्या स्लॉट मिलने की है। एक सप्ताह पहले रजिस्ट्रेशन कराए लोगों को भी स्लॉट नहीं मिल पा रहा है। दिक्कत यह भी है कि पोर्टल एक दिन पहले भी किस समय खुलेगा इसका पता नहीं है। अर्दली बाजार के इब्राहिम खान ने बताया कि मैं तीन दिन से रजिस्ट्रेशन के लिए परेशान हूं। विभाग को एक समय तो तय करना ही चाहिए।


स्वास्थ्य विभाग की भी अपनी परेशानी है। नाम न बताने की शर्त पर एक अधिकारी ने बताया कि वैक्सीन की कमी होने से एक सप्ताह पहले पोर्टल नहीं खोला जाता है। वस्तुत: टीकाकरण केंद्र पर एक दिन पहले वैक्सीन का बैच नंबर डालना होता है। जो लाभार्थी के प्रमाण पत्र पर अंकित होता है। वैक्सीन की कमी से यह पता नहीं होता था कि किस बैच की वैक्सीन आएगी।


लक्ष्य से कम हुआ टीकाकरण

स्वास्थ्य विभाग ने 18 से 45 वर्ष तक के तीन हजार लोगों के टीकाकरण का लक्ष्य तय किया है। इस तरह पहली से आठ मई तक 24 हजार का टीकाकरण होना चाहिए। जबकि इस दौरान महज 15983 को ही टीका लगा है।


मैं लोगों की पेरशानी को समझ सकता हूं। शासन से जो गाइड लाइन आती है, उसी के हिसाब से हम काम करते हैं। पोर्टल अभी एक दिन पहले खोलने का निर्देश है। आगे अगर निर्देश आता है तो इसे बढ़ा देंगे।-डॉ. वीबी सिंह, सीएमओ

'