Today Breaking News

मैनेजमेंट कोटे के सामान्य वर्ग के छात्र-छात्राओं को नहीं मिलेगी छात्रवृत्ति

गाजीपुर न्यूज़ टीम, लखनऊ. उत्तर प्रदेश के समाज कल्याण विभाग ने छात्रवृत्ति और फीस भरपाई से संबंधित अपनी नियमावली में बदलाव कर दिया है। इस बदलाव की वजह से अब राज्य के शिक्षण संस्थानों में मैनेजमेंट कोटे से दाखिला लेने वाले सामान्य वर्ग के छात्र-छात्राओं को छात्रवृत्ति और फीस भरपाई की सरकारी सुविधा नहीं मिल पाएगी। यह प्रावधान आगामी शैक्षिक सत्र से लागू माना जाएगा। विभाग अनुसूचित जाति के छात्रों के साथ ही सामान्य वर्ग के गरीब छात्रों को भी प्रवेश परीक्षा से इतर मैनेजमेंट कोटा या मौके पर रिक्त सीट पर शिक्षा के क्षेत्र में प्रवेश लेने पर छात्रवृत्ति देता रहा है।

केन्द्र सरकार ने वर्ष 2018 से अनुसूचित जाति के छात्रों को इस तरह के प्रवेश लेने पर छात्रवृत्ति नहीं देने का फैसला किया। केन्द्र का यह प्रावधान यूपी में भी लागू हुआ। मगर उत्तर प्रदेश में समाज कल्याण विभाग यह कि विभाग  सामान्य वर्ग के गरीब छात्रों को ऐसी छात्रवृत्ति देता रहा। एक ही विभाग में दो तरह की व्यवस्था होने की स्थिति में सरकार ने अब सामान्य श्रेणी के गरीब छात्रों को भी मैनेजमेंट कोटे से प्रवेश लेने पर छात्रवृत्ति नहीं देने के लिए नियमावली में बदलाव कर दिया है।


विभाग के संयुक्त निदेशक पीके त्रिपाठी के मुताबिक सरकार ने विभाग की नियमावली में बदलाव को मंजूर कर दिया है । इसके मद्देनजर वित्तीय वर्ष 2021-22 में अब मैनेजमेंट कोटे से प्रवेश लेने वाले ऐसे छात्रों को छात्रवृत्ति का लाभ नहीं मिलेगा। 

'