Today Breaking News

गाजीपुर समेत इन जिलों में प्याज की खेती को बढ़ावा देगी योगी सरकार

गाजीपुर न्यूज़ टीम, लखनऊ.  प्रदेशवासियों  को प्याज को बढ़ी कीमतें न रुलाएं, इसके लिए उद्यान विभाग ने प्याज की खेती को और बढ़ावा देने की तैयारी की है। इसके लिए गंगा के किनारे के वाराणसी, फतेहपुर, कौशाम्बी, मिर्जापुर, कानपुर, फर्रुखाबाद, कन्नौज, गाजीपुर, जौनपुर और बुन्देलखंड के जिलों में प्याज की खेती को बढ़ावा दिया जाएगा। जिलों में करीब दो हजार हेक्टेयर प्याज का बढ़ाने के लिए कार्ययोजना तैयार। अभी गंगा के किनारे के इन जिलों में 4 हजार हेक्टेयर रकबे में करीब 80 हजार मीट्रिक टन प्याज का उत्पादन होता है।

12 हजार रुपये प्रति हेक्टेयर अनुदान किसानों को प्याज की खेती के लिए उद्यान विभाग की ओर से 12 हजार रुपये प्रति हेक्टेयर का अनुदान दिया जाता है, जिसमें बीज की कीमत शामिल है। राज्य के उद्यान विभाग ने खरीफ की फसलों में धान कि फसल के अलावा किसानों को ऊंचाई वाले खेतों में जहां पानी का जमाव नहीं होता है या कम होता है, वहां प्याज की फसल लेने के लिए प्रोत्साहित करने की योजना बनाई है।

प्रदेश के उद्यान निदेशक आर .के. तोमर ने बताया कि इस बार प्याज के रकबे को बढ़ाने की तैयारी में है। पिछले तीन-चार साल से सितम्बर, अक्टूबर व नवम्बर में प्याज का भाव 40 से 50 रुपये किलो या इससे अधिक होता रहा है। अगर प्रदेश के किसान प्याज की खेती खरीफ की फसल में करते हैं तो उनकी आमदनी में तो इजाफा होगा ही, साथ प्रदेश की अपनी घरेलू जरूरत भी पूरी हो जाएगी। दूसरे राज्यों से प्याज बड़ी मात्रा में मंगवाने की जरूरत नहीं पड़ेगा। प्याज किसान रामसिंह के अनुसार इस बार भी खरीफ में तैयारी है. दो कुंतल बीज का आर्डर कर दिया है। प्याज की खेती करने वाले किसानों को पैक हाउस को जरूरत है। इसके लिए प्रदेश सरकार को विचार करना चाहिए। 

इस खबर को शेयर करें!

'