Today Breaking News

खूब फल-फूल रहा मिलावटी दूध से पनीर बनाने का धंधा, गाजीपुर जिले में दर्जन भर स्थानों पर होता है पनीर का काम

गाजीपुर न्यूज़ टीम, गाजीपुर. जिले में खाद्य सुरक्षा एवं औषधि प्रशासन के नाक के नीचे पैकेट के दूध से पनीर बनने का धंधा जोरों पर चल रहा है। जिम्मेदार अधिकारी खानापूर्ति कर आंख बंद कर बैठे हुए हैं। जबकि जिले के लोगों को शुद्ध खाद्य पदार्थ उपलब्ध कराना इनकी जिम्मेदारी है। नगर क्षेत्र के आमघाट, नवापुरा, खजुरिया, नबाबगंज, सिकंदरपुर सहित जिले के अन्य जगहों पर पनीर बनाने का काम होता है। इस समय गर्मी के मौसम में दूध का उत्पादन कम हो जाता है। इससे पनीर की किल्लत बढ़ जाती है।

शादी विवाह व शुभ कार्यों के आयोजन का यह समय चल रहा है। मांग पूरी करने के लिए पनीर बनाने वाले व्यापारी अलग-अलग कंपनियों के आने वाले ब्रांडेड व लोकल दूध का प्रयाेग कर रहे हैं। इसी के साथ कुछ जगहों पर पाउडर से भी पनीर बनाने का कार्य खूब चल रहा है। इस धंधे की जानकारी जिम्मेदार अधिकारियों को होते हुए भी वह इसे अनदेखा कर रहे हैं। इसके चलते लोग मिलावटी पनीर खाने को मजबूर हैं। इस मिलावटी पनीर के चलते व्यापारी तो बड़ा मुनाफा कमा रहे हैं पर किसी बड़ी घटना से भी इंकार नहीं किया जा सकता है। मिलावटी पनीर खाने से फूड प्वाइजनिंग का खतरा हमेशा बना रहता है। यदि ऐसा होता है तो लोगों की जान तक जा सकती है।


बोले अधिकारी : पैकेट के दूध से पनीर बनाने का प्रावधान है। इस दूध में फैट मानक के अनुसार होना चाहिए। यदि फैट मानक के अनुसार नहीं है और उस पैकेट के दूध का प्रयोग किया जा रहा है तो इसकी जांच कराई जाएगी। मानक से कम मिलने पर इन सभी व्यापारियों पर कानूनी कार्रवाई की जाएगी। अजीत मिश्रा, जिला अभिहित अधिकारी

'