Today Breaking News

परीक्षा निरस्त होते ही दाखिले की तैयारी, हरिश्चंद्र पीजी कालेज और यूपी कालेज में इसी माह ऑनलाइन आवेदन

गाजीपुर न्यूज़ टीम, वाराणसी. सीबीएसई, सीआइएससीई व यूपी बोर्ड की परीक्षा निरस्त होते ही विश्वविद्यालय व महाविद्यालय भी दाखिले की प्रक्रिया शुरू करने के लिए रूपरेखा बनाई शुरू कर दी है। वाराणसी के कई महाविद्यालय प्रवेश परीक्षा का फार्म इसी माह में ऑनलाइन करने का निर्णय लिया है। यूपी कालेज व हरिश्चंद्र पीजी कालेज ने आवेदन की रूपरेखा भी तय कर दी है। हरिश्चंद्र पीजी कालेज प्रशास ने प्रवेश परीक्षा का फार्म अगले सप्ताह तक ऑनलाइन करने का निर्णय लिया है। वहीं यूपी कालेज जून के द्वितीय व तृतीय से प्रवेश परीक्षा फार्म ऑनलाइन करने पर विचार कर रही है।

परीक्षाएं निरस्त होने के बाद सीबीएसई, सीआइएससीई, यूपी बोर्ड हाईस्कूल व इंटर के परीक्षार्थियों काे प्रमोट करने की रूपरेखा बनाने में जुटे हुए हैं। ऐसे में हाईस्कूल व इंटर का रिजल्ट 15 जुलाई से पहले जारी होने की संभावना है। इसे देखते हुए महाविद्यालयों ने भी  स्नातक व स्नातकोत्तर के विभिन्न पाठ्यक्रमों दाखिले की प्रक्रिया यथाशीघ्र शुरू करने का निर्णय लिया है। महात्मा गांधी काशी विद्यापीठ ने प्रवेश परीक्षा का फार्म तीन अप्रैल को ही ऑनलाइन कर दिया। इंटर की परीक्षा अब तक न होने के कारण आवेदन करने वाले अभ्यर्थियों की संख्या पिछले साल की तुलना में अब भी कम है। स्नातक व स्नातकोत्तर के विभिन्न पाठ्यक्रमों में अब तक महज 23 हजार अभ्यर्थियों ने आवेदन किया है। जबकि गत वर्ष यूजी-पीजी के विभिन्न पाठ्यक्रमों में 32 हजार अभ्यर्थियों ने आवेदन किया था।


इंटर की परीक्षाएं निरस्त होने से अब आवेदकों की संख्या बढ़नी तय है। उधर हरिश्चंद्र कालेज की प्राचार्या डा. ज्योत्सना चतुर्वेदी ने बताया कि प्रवेश परीक्षा का फार्म ऑनलाइन करने के लिए निजी एजेंसी से बातचीत हो गई है। आवेदन में आंशिक रूप से संशोधन किया गया है। जून के द्वितीय सप्ताह में ही प्रवेश परीक्षा का फार्म ऑनलाइन करने का निर्णय लिया गया है। आवेदन जल्द ही वेबसाइट पर अपलोड कर दिए जाएंगे। उधर यूपी कालेज प्रबंधकीय विवाद के कारण यूपी कालेज का कामकाज प्रभावित हो रहा है। दो-दो मैनेजमेंट के दावा को देखते हुए परिसर स्थित इंडियन (इलाहाबाद) बैंक ने खाते से पैसा निकलने पर रोक लगा दी है। ऐसे में प्रवेश परीक्षा फार्म ऑनलाइन करने में कुछ और विलंब हो सकता है।

'