Today Breaking News

अगले 24 घंटे में भीषण उमस से मिलेगी राहत, 3 जुलाई तक भारी बारिश की संभावना

गाजीपुर न्यूज़ टीम, लखनऊ. भीषण उमस की मार झेल रहे उत्तर प्रदेश वासी आसमान की ओर टकटकी लगाये बैठे हैं कि चार बूंदें बरस जायें तो राहत मिले. आसमान में बादलों की आवाजाही तो हो रही है, लेकिन बारिश का नामोनिशान नहीं है. अब मौसम विभाग ने राहत भरी खबर दी है. विभाग के अभी तक के अनुमान के मुताबिक, अगले घंटे में राहत मिलनी शुरू हो जायेगी.

मौसम विभाग ने संभावना जताई है कि 1 जुलाई से मौसम का मिजाज बदल जायेगा. बढ़ती गर्मी और उमस से राहत मिल जायेगी. 1 से 3 जुलाई तक प्रदेश के बड़े हिस्से में पानी बरसने लगेगा. बारिश का असर पूर्वी यूपी के जिलों में ज्यादा देखने को मिलेगा. हालांकि पश्चिमी यूपी के जिलों को बारिश के लिए कुछ और दिनों तक इंतजार करना पड़ेगा. जुलाई के पहले हफ्ते में होने वाली बारिश का असर पश्चिमी यूपी में ज्यादा नहीं रहेगा.


लखनऊ, वाराणसी जगह अच्छी बारिश की उम्मीद

अभी तक के अनुमान के मुताबिक 1 जुलाई से बिहार से सटे जिलों, तराई, मध्य यूपी और रूहेलखण्ड तक के जिलों में झमाझम बरसात होगी. कई जिलों में भारी बारिश की भी संभावना जताई गयी है. ये सिलसिला 3 जुलाई तक जारी रह सकता है. लखनऊ, वाराणसी, गोरखपुर और बहराइच जैसे जिलों में अच्छी बारिश की उम्मीद है.


झांसी में तापमान सबसे ज्यादा 43.3 डिग्री सेल्सियस

दूसरी तरफ पिछले दो-तीन दिनों से भीषण उमस का सामना लोगों को करना पड़ रहा है. इन दिनों में चार से पांच डिग्री सेल्सियस दिन का तापमान भी चढ़ गया है. पहले जहां ज्यादातर शहरों में दिन का अदिकतम तापमान 35 डिग्री सेल्सियस के आसपास दर्ज किया जा रहा था वहीं अब ये 40 डिग्री सेल्सियस के पार पहुंच गया है. 

ये भी पढ़े: आज से गैस सिलेंडर हुआ महंगा, जानें 1 जुलाई को जारी नए रेट्स

मंगलवार को सूबे का सबसे गर्म शहर झांसी रहा जहां दिन का अधिकतम तापमान 43.2 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया. आगरा में 42.9, बांदा में 41.2, कानपुर में 40.5 जबकि लखनऊ में 38.5 डिग्री सेल्सियस तापमान दर्ज किया गया.

'