Today Breaking News

पूर्वांचल में बादलों ने पानी और पारा गिराया, मानसूनी सक्रियता का दौर जारी

गाजीपुर न्यूज़ टीम, वाराणसी. पूर्वांचल में मौसम का रुख बारिश और बादलों का बना हुआ है। जबकि वातावरण में नमी का स्‍तर भी पर्याप्‍त है। इसी वजह से पूर्वांचल के कई जिलों में बारिश और बूंदाबांदी का माहौल बना हुआ है। माना जा रहा है कि आने वाले दिनों में मानसूनी सक्रियता का दौर नदियों में उफान भी लेकर आएगा। सरयू नदी अब तेजी से बारिश की वजह से चेतावनी बिंदु के करीब पहुंच रही है। जबकि गंगा सहित अन्‍य नदियों का जलस्‍तर लगातार बढ़ रहा है। माना जा रहा है कि सक्रिय मानसून इस पूरे महीने सक्रिय रहेगा और बारिश के साथ ही तापमान गिराने में सहायक होगा। हालांकि, आसमान साफ होने के बाद उमस में इजाफा होना तय है।

शुक्रवार की रात से कुछ इलाकों में बूंदाबांदी का दौर शुरू हुआ तो वह क्रम तड़के तक जारी रहा। सुबह वातावरण में ठंड का असर घुला रहा तो दिन चढ़ने पर मौसम का रुख कुछ साफ हुआ और लोगों को मौसम से राहत भी मिली। हालांकि, वातावरण में उमस नहीं है। मौसम विज्ञानी मान रहे हैं कि आने वाले दिनों में भी वातावरण में नमी का दौर बना तो आसमान में बादल सक्रिय रहेंगे और बारिश भी कराएंगे। माना जा रहा है कि मानसूनी सक्रियता की वजह से पूर्वांचल में बादलों की आवाजाही का क्रम कम से कम इस पूरे माह बना रहेगा। इसके बाद मानसूनी सक्रियता में अगले पखवारे से कुछ कमी आएगी और नमी लिए बादल कम बारिश इस समय की अपेक्षा कराएंगे।  


बीते चौबीस घंटों में अधिकतम तापमान 30.2 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया जो सामान्‍य से आठ डिग्री कम दर्ज किया गया, न्‍यूनतम तापमान 24.0 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया जो सामान्‍य से चार डिग्री कम रहा। आर्द्रता इस दौरान अधिकतम 93 फीसद और न्‍यूनतम 73 फीसद दर्ज की गई। जबकि बारिश 93 मिमी तक दर्ज की गई। मौसम विज्ञानियों के अनुसार आने वाले दिनों में भी मौसम का रुख अमूमन यही बना रहेगा। जबकि मौसम विज्ञान विभाग ने आगामी सप्‍ताह भर मौसम का रुख बादलों और बारिश का बना रहने के संकेत दिए हैं।

'