Today Breaking News

232 केंद्रों पर पहली बार पीईटी की परीक्षा देंगे 114,200 अभ्यर्थी, 20 अगस्त को दो पालियों में होगा एग्जाम

गाजीपुर न्यूज़ टीम, गाजीपुर/वाराणसी. उत्तर प्रदेश के विभिन्न विभागों में समूह ‘ग’ में होने वाली नियुक्तियों के लिए अब प्रारंभिक अर्हता परीक्षा (पेट अर्थात पीईटी) की परीक्षा उत्तीर्ण करना अनिवार्य होगा। पीईटी के अंकों के आधार पर ही विभागीय मुख्य परीक्षा के लिए अभ्यर्थियों की शार्ट लिस्टिंग की जाएगी। इस प्रकार सूबे में अब भर्तियों के लिए द्विस्तरीय परीक्षा प्रणाली लागू कर दिया गया है।

उत्तर प्रदेश अधीनस्थ सेवा चयन आयोग (यूपीएसएसएससी) पहली बार पीईटी की परीक्षाएं 20 अगस्त को दो पालियों में कराने जा रही है। प्रथम सुबह दस से 12 बजे और दाेपहर तीन से शाम पांच बजे तक होेगी। वहीं वाराणसी मंडल में 114,200 अभ्यर्थियों के लिए 232 केंद्र प्रस्तावित है। परीक्षाओं की समीक्षा को लेकर आयोग ने 22 अगस्त को मंडलायुक्तों, जिलाधिकारियों व डीआईओएस की वीडियो कांफ्रेंसिंग भी बुलाई है। वाराणसी मंडल के संयुक्त शिक्षा निदेशक प्रदीप कुमार ने बताया कि वाराणसी, गाजीपुर, जौनपुर व चंदौली में प्रस्तावित केंद्रों की सूची आयोग को भेजी जा चुकी है।


पाठ्यक्रम जारी, अंग्रेजी अनिवार्य

अधीनस्थ सेवा चयन आयोग ने अभ्यर्थियों की सुविधाओं के लिए पेट का पाठ्यक्रम भी जारी कर दिया है। पहली बार समूह-ग के पदों पर भर्ती के लिए अंग्रेजी को अनिवार्य किया गया है। परीक्षा 100 अंकों की होगी। गलत सवाल पर निगेटिव मार्किंग होगी। भारतीय इतिहास, भारतीय राष्ट्रीय आंदोलन, भूगोल, भारतीय अर्थव्यवस्था, भारतीय संविधान, सामान्य विज्ञान, प्रारंभिक अंकगणित, सामान्य हिन्दी, सामान्य अंग्रेजी व तर्क एवं तर्कशक्ति से जुड़े पांच-पांच अंक के सवाल होंगे। सामयिकी, सामान्य जागरूकता, हिन्दी, ग्राफ की व्याख्या, तालिका की व्याख्या से जुड़े 10-10 अंक के सवाल होंगे।


वाराणसी मंडल में पीईटी परीक्षा के लिए प्रस्तावित केंद्रों की संख्या

जिला केंद्र परीक्षार्थी

  • वाराणसी 84 42,000 
  • गाजीपुर 42 18,200
  • जौनपुर 80 40,000
  • चंदौली 26 14,000

योग: 232 114,200


बीएचयू की प्रवेश प्रक्रिया अगस्त-सितंबर तक

बीएचयू की प्रवेश परीक्षा अब नेशनल टेस्टिंग एजेंसी द्वारा आयोजित कराने पर विचार हो रहा है। अगस्त तक प्रवेश परीक्षाएं कराने का दबाव काफी बढ़ गया है। यूजीसी ने साफ कर दिया है कि अगले सत्र से सीयूसीईटी (सेंट्रल यूनिवर्सिटी कामन एंट्रेंस टेस्ट) आयोजित होगी। इसलिए अब बीएचयू के प्रवेश परीक्षा का रास्ता साफ हो गया है। प्रवेश परीक्षा के तिथि के विषय में अभी कोई निर्णय विवि द्वारा नहीं लिया गया है, मगर संभावना है कि अगस्त-सितंबर तक परीक्षा और एडमिशन दोनों प्रक्रियाएं पूर्ण कर ली जाएं।

'