Today Breaking News

आदित्य बिड़ला ग्रुप का गोरखपुर में 700 करोड़ रुपये के निवेश का रास्‍ता साफ, 2000 से अधिक लोगों को म‍िलेगा रोजगार

गाजीपुर न्यूज़ टीम, गोरखपुर. प्रतिष्ठित आदित्य बिड़ला ग्रुप ने गोरखपुर में करीब 700 करोड़ रुपये के निवेश के लिए कदम बढ़ा दिया है। कंपनी यहां पेंट बनाने की औद्योगिक इकाई स्थापित करेगी। इसके लिए कंपनी के प्रतिनिधि फरवरी महीने में ही प्रस्तावित जमीन का निरीक्षण कर चुके हैं। फैैैैैैक्ट्री स्थापित करने की प्रक्रिया शीघ्र शुरू होगी।

गीडा ने भीटी रावत में दी है जमीन

गोरखपुर औद्योगिक विकास प्राधिकरण (गीडा) की ओर से भीटी रावत में करीब 70 एकड़ जमीन का प्रस्ताव दिया गया है। जिला प्रशासन की ओर से भी हरी झंडी दे दी गई है। करोड़ों रुपये के निवेश से करीब दो हजार से अधिक लोगों को रोजगार मिल सकेगा। इन औद्योगिक इकाइयों के स्थापित होने से गोरखपुर के व‍िकास में एक नया अध्‍याय जुड़ेगा।


भीटी रावत में जमीन देख चुकी है कंपनी के प्रतिनिधि, जिलाधिकारी से बात के बाद हुए संतुष्ट

गीडा में बढ़ती सुविधाओं के बाद कई बड़ी कंपनियों ने गोरखपुर में निवेश की इच्छा जताई थी। इन्हीं में से एक आदित्य बिड़ला समूह भी है। करीब आठ महीने पहले ही कंपनी ने यहां निवेश की इच्छा जताई थी। उस समय यह साफ नहीं था कि कितने का निवेश होगा लेकिन पेंट की औद्योगिक इकाई लगाने का निर्णय हो गया था। गीडा प्रबंधन की ओर से भीटी रावत में जमीन देने का प्रस्ताव दिया गया। फरवरी में आए कंपनी के प्रतिनिधियों ने इस जमीन का निरीक्षण भी कर लिया है। हाल ही में कंपनी के प्रतिनिधियों ने गोरखपुर के जिलाधिकारी के. विजयेंद्र पाण्डियन से भी बात की है। उनकी कुछ आशंकाएं थीं, जिसका समाधान कर दिया गया है। कंपनी यहां औद्योगिक इकाई लगाने को प्रेरित है।


नहीं लिया जाएगा विकास शुल्क

कंपनी को जो जमीन दी जाएगी, उसपर विकास शुल्क नहीं लिया जाएगा। कंपनी की ओर से अपने स्तर पर जमीन को विकसित किया जाएगा। पेंट की इकाई लगाने के लिए पानी की अधिक जरूरत होगी, जिसे यहां आसानी से पूरा किया जा सकता है। इसके साथ ही बिजली की जरूरत भी पूरी होगी। आदित्य बिड़ला समूह के आने से पूरे क्षेत्र का विकास भी हो सकेगा।


आदित्य बिड़ला समूह के बारे में

आदित्य बिड़ला समूह एक बहुराष्ट्रीय कंपनी है। दुनिया के कई देशों में इसकी इकाइयां हैं। कंपनी में करीब एक लाख 30 हजार से अधिक कर्मचारी काम करते हैं। कंपनी 60 फीसद राजस्व देश के बाहर से प्राप्त करती है। सीमेंट, गैर लौह धातुएं, उर्वरक, रसायन, इंसुलेटर, वित्तीय सेवाएं, दूर संचार, बीपीओ, आइटी सेवाएं, सुपर मार्केट आदि क्षेत्रों में यह कंपनी काम करती है।


गीडा क्षेत्र में आदित्य बिड़ला समूह की ओर से करीब 700 करोड़ रुपये का बड़ा निवेश किया जाएगा। इसके लिए गीडा की ओर से जमीन उपलब्ध कराई जाएगी। कंपनी के प्रतिनिधियों से बात हुई है। उन्हें हर प्रकार की सहायता उपलब्ध कराई जाएगी। इस निवेश से प्रत्यक्ष एवं अप्रत्यक्ष रूप से कई लोगों को रोजगार मिल सकेगा। - के. विजयेंद्र पाण्डियन, जिलाधिकारी।

'