Today Breaking News

सफर में रेल यात्रियों को जल्द मिलेगा पका हुआ खाना, ट्रेनों में पेंट्रीकार सेवा शुरु करने की कवायद

गाजीपुर न्यूज़ टीम, वाराणसी. रेलवे में ई-कैटरिंग शुरू होने के बाद जल्द ही ट्रेनों में सामान्य कैटरिंग यानि पेंट्रीकार सेवा बहाल करने की तैयारी चल रही है। सबकुछ ठीक रहा तो अगस्त माह से यात्रियों को ट्रेनों में ताजा खाना मुहैया हो सकेगा। वर्तमान में ट्रेनों में यात्रियों को रेडी टू इट खाने से काम चलाना पड़ता है। रेलवे अधिकारियों के मुताबिक ट्रेनों की कैटरिंग सर्विस शुरू होने से लाखों रेल पैसेंजर्स की खानपान की समस्या से राहत मिलेगी। खास यह है कि पेंट्रीकार में चूल्हे नहीं जलेंगे, ठेकेदार अपने बेस किचन में तैयार भोजन यात्रियों को परोसेगा।

वीआईपी ट्रेनों से होगी शुरुआत : पहले चरण में देश की पहली हाईस्पीड ट्रेन वंदे भारत हो या फिर शताब्दी ट्रेन अथवा राजधानी एक्सप्रेस में यह सेवा बहाल की जाएंगी। इसके बाद अन्य मेल व एक्सप्रेस ट्रेनों में पेंट्रीकार शुरू कराया जाएगा। कोरोना की वजह से अभी वीआईपी समेत सभी ट्रेनों में कैटरिंग सर्विस बंद है। जिसको बहाल करने की तैयारी की जा रही है। कैटरिंग सर्विस शुरू होने से वंदेभारत, शताब्दी समेत सभी वीआईपी ट्रेनों में पैसेंजर को रेडी टू इट की जगह ताजा खाना परोसा जाएगा।


रेलवे बोर्ड से हो चुका है पत्राचार : रेलवे बोर्ड को ट्रेनों में पेंट्रीकार सेवा बहाल करने के बाबत पत्राचार किया जा चुका है। जहा सुविधाओं को देखते हुए ई-कैटरिंग के बाद ट्रेनों की कैटरिंग शुरू करने को लेकर हरी झंडी देने पर विचार किया जा रहा है। सूत्रों के मुताबिक सभी डिवीजन और आईआरसीटीसी के सीनियर ऑफिसर्स ट्रेनों की कैटरिंग सर्विस शुरू करने के लिए पहले ही रेलवे बोर्ड को पत्र लिख चुके हैं।


बोले अधिकारी : कोरोना वैक्सीन आने के बाद देश में जनजीवन सामान्य होता दिखाई दे रहा है। ऐसे में यात्रियों की सुविधाओं को ध्यान में रखते हुए कुछ और भी सेवाएं बहाल करने पर विचार किया जा रहा है। - आनंद झा, जनसंपर्क अधिकारी, आईआरसीटीसी।

'