Today Breaking News

पूर्वांचल के युवाओं के रोजगार का माध्यम बनेग 'सिपेट', PM नरेंद्र मोदी ने वाराणसी में किया शिलान्यास

गाजीपुर न्यूज़ टीम, वाराणसी. सिपेट (केंद्रीय पेट्रोकेमिकल्स इंजीनियरिंग एवं तकनीकी संस्थान) के सीएसटीसी (स्कीलिंग एंड टेक्निकल सपोर्ट सेंटर) का शिलान्यास प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने गुरुवार को किया। करसड़ा में करीब 45 करोड़ की लागत एवं 10 एकड़ भूमि में बनने जा रहा यह सेंटर पूर्वांचल के युवाओं के रोजगार का माध्यम बनेगा। यहां पर हरसाल लगभग 1000 युवाओं को ट्रेनिंग दी जाएगी।

सेंटर के प्रिंसिपल डायरेक्टर एवं हेड डा. एसएन यादव ने बताया कि वैसे तो हर राज्य में सिपेट का यह सेंटर हैं। यूपी में भी पहले से लखनऊ में है, लेकिन जनसंख्या अधिक होने के कारण यहां पर सेंटर बढ़ाने जा रहे हैं। इससे युवाओं को रोजगार पर प्रशिक्षण दिया जाएगा। साथ ही उद्योग का भी टेक्नीकल सपोर्ट मिलेगी। सरकार एवं उद्यमियों को दक्ष युवा मिलेंगे। साथ ही मैटेरियल की खरीदारी में गुणवत्ता की जांच की भी सुविधा रहेगी। 


इसके लिए आधुनिक मशीनें मंगाई जा रही है। किन्हीं कारण से पढ़ाई छोड़ चुके युवाओं के लिए भी ट्रेनिंग की व्यवस्था होगी। बताया कि एक साल में 1000 युवाओं को प्रशिक्षण दिया जाएगा। इस सेंटर में आधुनिक टेस्टिंग लैब, प्रोसेसिंग लैब, एडमिन ब्लॉक, वर्कशाप, टूल रूम, हास्टल आदि का निर्माण हो रहा है। यहां प्लास्टिक की री-साइकिलिंग व लैब प्रोसेसिंग आदि का प्रशिक्षण मिलेगा। वैसे इस सेंटर के बनने के पहले ही भुल्लनुपर में कोर्स का संचालन शुरू कर दिया जाएगा।

'