Today Breaking News

आयुष्मान भारत योजना से ब्लैक फंगस के इलाज की मिलेगी सुविधा - सीएम योगी

गाजीपुर न्यूज़ टीम, लखनऊ. उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने गुरुवार को आयुष्मान भारत प्रधानमंत्री जन आरोग्य योजना और मुख्यमंत्री जन आरोग्य योजना की समीक्षा की। उन्होंने अधिकारियों को निर्देश दिए कि म्यूकर माइकोसिस (ब्लैक फंगस), किडनी ट्रांसप्लांट और कार्नियल ट्रांसप्लांट के उपचार के पैकेज को योजना में शामिल किए जाने पर विचार करें। ताकि आयुष्मान भारत के लाभार्थी ब्लैक फंगस का इलाज आसानी से करा सकें।

मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने वनटांगिया, मुसहर, थारू, कोल व सहरिया बाहुल्य गांवों में विशेष अभियान चलाकर आयुष्मान भारत कार्ड बनाने के निर्देश दिए। इसमें एएनएम, आशा वर्कर और ग्राम प्रधानों की भी मदद ली जाए ताकि सभी पात्र लाभार्थियों का कार्ड बनाया जा सके। यही नहीं मोबाइल मेडिकल यूनिट की भी मदद ली जाए। कार्ड विहीन परिवारों को तत्काल कार्ड उपलब्ध कराने के लिए जिलों में अभियान चलाया जाए। इस योजना के तहत उपचार व चिकित्सा के संबंध में भौतिक सत्यापन भी कराया जाए, ताकि किसी भी तरह की गड़बड़ी की गुंजायश न रहे।


मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने पंजीकृत श्रमिकों और उनके परिवार के लोगों को तत्काल कार्ड उपलब्ध कराने के निर्देश दिए। प्रदेश में आयुष्मान भारत योजना के 6.25 करोड़ लाभार्थी हैं और इसमें से 1.41 करोड़ लोगों के कार्ड बनाए जा चुके हैं। अधिकाििरयों ने बैठक में बताया कि 10 मार्च से 31 मार्च 2021 तक 18 लाख कार्ड बनाए गए थे। इस योजना के तहत जून 2021 तक 29,827 लाभार्थियों का उपचार किया गया और मेडिकल कालेजों को 56.42 करोड़ रुपये का भुगतान किया गया।


मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने अधिकारियों को आयुष्मान कार्ड बनाने में तेजी लाने के निर्देश दिए। उधर, प्रदेश में निर्माणाधीन सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्रों (सीएचसी) का निर्माण दिसंबर 2021 तक पूरा और निर्माण कार्य की गुणवत्ता की जांच थर्ड पार्टी आडिट के माध्यम से कराए जाने के भी निर्देश दिए।

'