Today Breaking News

मुख्तार अंसारी पर ईडी ने भी कसा शिकंजा, मनी लांड्रिंग का केस दर्ज

गाजीपुर न्यूज़ टीम, प्रयागराज. बाहुबली माफिया मुख्तार अंसारी पर प्रवर्तन निदेशालय (ईडी) ने भी शिकंजा कसना शुरू कर दिया है। इसके तहत उसके खिलाफ मनी लांड्रिंग का केस दर्ज दर्ज किया गया है। मऊ व लखनऊ जनपद में पूर्व में दर्ज तीन मुकदमों को आधार बनाते हुए उसके खिलाफ यह कार्रवाई की गई है। ईडी की नजर मुख्तार की अवैध रूप से अर्जित संपत्ति पर है। जिसके संबंध में जांच शुरू कर दी गई है। 

वर्तमान में बांदा जेल में बंद मुख्तार बसपा से विधायक है। आपराधिक मुकदमों के साथ ही जमीनों की हेराफेरी, अवैध कब्जे व गबन आदि के आरोप से संबंधित मामले भी उस पर दर्ज हैं। इसी के तहत मौजूदा साल में उसके खिलाफ जनपद मऊ में धोखाधड़ी कर विधायक निधि निकालने व अन्य आरोप में केस दर्ज कराया गया था। इससे पहले बीते साल यानी 2020 में धोखाधड़ी करते हुए जाली दस्तावेज तैयार कर सरकारी जमीन पर कब्जा करने का मुकदमा दर्ज किया गया था।


लखनऊ में भी इसी तरह धोखाधड़ी कर संपत्ति अर्जित करने के मामले में उस पर रिपोर्ट दर्ज कराई गई थी। इन्हीं मुकदमों को आधार बनाते हुए अब ईडी की प्रयागराज इकाई ने उस पर शिकंजा कसना शुरू कर दिया है। उसके खिलाफ मनी लांड्रिंग का केस दर्ज कर जांच शुरू कर दी है। सूत्रों का कहना है कि जांच के दौरान उसकी अवैध रूप से अर्जित संपत्तियों का ब्यौरा जुटाया जाएगा। पता लगाया जाएगा कि इन संपत्तियों को बनाने में धन कहां से आया। इसके बाद ऐसी सभी संपत्तियों को अटैच करने की कार्रवाई की जाएगी। 


अतीक पर दर्ज हो चुका है केस

वैसे माफिया के खिलाफ ईडी की यह पहली कार्रवाई नहीं है। इससे पहले बाहुबली अतीक अहमद के खिलाफ भी मनी लांड्रिंग का केस दर्ज किया गया था। जिसमें विवेचना के दौरान उसकी अवैध रूप से अर्जित संपत्तियों का ब्यौरा जुटाने में ईडी की टीम लगी हुई है। टीम ने उसकी कुछ संपत्तियों को चिह्नित भी कर लिया है और शेष के क्रम में कार्रवाई जारी है। जांच के दायरे में अतीक की शैल कंपनियां भी हैं। 


पूर्वांचल के कई जिलों में फैला है साम्राज्य

सूत्रों का कहना है कि भाजपा विधायय की हत्या समेत कुल 49 मुकदमों क आरोपी मुख्तार का साम्राज्य पूर्वांचल के कई जिलों में फैला हुआ है। हत्या, हत्या का प्रयास, रंगदारी मांगना, अपहरण समेत तमाम आरोप में उस पर मुकदमे दर्ज हैं। गृह जनपद मऊ से लेकर लखनऊ तक उसकी सरपरस्ती में ही उसके गुर्गे अवैध धंधे संचालित कर रहे हैं।

'