Today Breaking News

गाजीपुर अफीम फैक्ट्री का रिजल्ट: नीमच टेस्टिग में फेल, गाजीपुर जांच को आई अफीम

गाजीपुर न्यूज़ टीम, गाजीपुर. गाजीपुर अफीम फैक्ट्री का रिजल्ट: राजस्थान के नीमच अफीम फैक्ट्री में किसानों द्वारा दी गई कच्ची अफीम टेस्टिग में फेल हो गई। ऐसे में करीब डेढ़ सौ सैंपल को दोबारा जांच के लिए गाजीपुर अफीम फैक्ट्री को भेजा गया है। यह निर्णय बड़े अधिकारियों की बैठक के बाद लिया गया, ताकि कच्ची अफीम की गुणवत्ता की सही जांच हो सके।

अफीम फैक्ट्री में आने वाली कच्ची अफीम की पहले जांच होती है उसके बाद अन्य प्रोसेस किए जाते हैं। ऐसे में नीमच में कच्ची अफीम जांच हुई तो उसमें करीब डेढ़ सौ सैंपल निगेटिव पाए गए। लोगों ने वहां शिकायत की कि उनके सैंपल को जानबूझकर निगेटिव करार दिया गया है। इसकी शिकायत के बाद फैक्ट्री के अधिकारियों ने इन सभी सैंपल को दोबारा जांच के लिए जिले की फैक्ट्री में भेज दिया। 


ऐसा पहली बार हुआ है कि नीमच में फेल हुए सैंपल जिले की फैक्ट्री में आए हैं। हालांकि जांच का प्रोसेस दोनों फैक्ट्रियों में समान है, लेकिन एक जगह पर फेल होने पर सैंपल को दूसरी जगह पर भेजा जाना प्रोसेस का हिस्सा माना जाता है। मालूम हो कि अफीम फैक्ट्री में मार्फीन, कोडिन सल्फेट, डायोनीन, कोटारनीन क्लोराइड, नेस्कोफीन, पापावरीन सहित कुल 13 प्रोडक्ट बनाए जाते हैं।


नीमच से जांच के लिए डेढ़ सौ सैंपल आए हैं। इसकी जांच कर वहां रिपोर्ट भेज दी जाएगी।- शशांक यादव, जीएम, राजकीय क्षारोद कारखाना गाजीपुर 

'