Today Breaking News

सड़कों पर घूम रहे बेसहारा पशुओं को नजदीकी आश्रय स्थलों के अंदर समाहित किया जाएगा

गाजीपुर न्यूज़ टीम, गाजीपुर. खानपुर क्षेत्र के बाजारों, सड़कों और खेतों में घूम रहे बेसहारा पशु राहगीरों, किसानों सहित प्रदेश सरकार के लिए चुनौती बने हैं। उनके संरक्षण से जुड़ी व्यवस्था में खामियों की जांच व सुधार को लेकर 10 दिवसीय विशेष मुहिम शुरू की गई है। नोडल अधिकारी डा. धर्मेंद्र पांडेय की टीम ने मंगलवार को सैदपुर तहसील के आधा दर्जन पशु आश्रय स्थलों का दौरा किया। सड़कों पर घूम रहे बेसहारा पशुओं को नजदीकी आश्रय स्थलों के अंदर समाहित किया जाएगा।

निरीक्षण के दौरान नोडल अधिकारी डा. धर्मेंद्र पांडेय बताया कि पहले सभी स्थायी और अस्थायी आश्रय स्थलों का भौतिक निरीक्षण कर उनके कमियों को दूर कर उन्हें सुविधायुक्त एवं दुरुस्त बनाया जाएगा। इसके बाद बाहर घूम रहे सभी गोबंश पशुओं को आश्रय स्थल के अंदर किया जाएगा। 


निराश्रित व बेसहारा गोवंश की सुरक्षा तथा आश्रय स्थलों के सत्यापन, वहां की आवश्यकताओं के आंकलन तथा आवश्यक संसाधनों के प्रबंधन से संबंधित कार्रवाई के लिए विशेष अभियान शुरू की गई है। पशु चिकित्साधिकारी सैदपुर त्रिवेणी शंकर दुबे ने बताया कि नोडल अधिकारी सभी आश्रय स्थलों का गहन निरीक्षण कर विश्लेषण करेंगे और अपनी रिपोर्ट शासन को भेजेंगे। 


सरकार द्वारा संबंधित अधिकारियों से चेक लिस्ट में निराश्रित व बेसहारा गोवंश के संरक्षण को लेकर वे सभी महत्वपूर्ण सूचनाएं मांगी गई हैं, जिनसे वहां की खामियों व उल्लेखनीय व्यवस्था का आंकलन हो सके। नोडल अधिकारी भ्रमण के दौरान पाई गई कमियों व त्रुटियों का वास्तविक समाधान सुनिश्चित कराएंगे। यदि संबंधित गो आश्रय स्थलों व विभागीय कार्यक्रमों में कमी या त्रुटि सामने आई तो जिले में तैनात अधिकारियों के साथ-साथ नोडल अधिकारियों का भी उत्तरदायित्व सुनिश्चित किया जाएगा।

'