Today Breaking News

Ghazipur: ताड़ीघाट मऊ रेल लाइन विस्तारिकरण परियोजना का 2023 में होगा ट्रायल

गाजीपुर न्यूज़ टीम, गाजीपुर. आरवीएनएल के प्रिंसिपल एक्जीक्यूटिव डायरेक्टर (प्रमुख कार्यकारी निदेशक) कमल नयन मंगलवार को दो दिवसीय दौरे पर पहुंचे। समीक्षा बैठक के सिलसिले में आरवीएनएल के मुख्य परियोजना प्रबंधक विकास चंद्रा तथा आरवीएनएल के परियोजना निदेशक सत्यम कुमार संग शाम चार बजे वह आरवीएनएल के गेस्ट हाउस पहुंचे। 

उन्होंने ताड़ीघाट-मऊ रेल लाइन विस्तारिकरण की परियोजना के निर्माण में जुटी दोनों कार्यदायी संस्थाओं एसपी सिंग्ला एवं जीपीटी इंफ्रा प्रोजेक्ट के इंजिनियरों संग बारी-बारी से समीक्षा बैठक किया, जहां उन्हें वीडियो फुटेज व प्रोजेक्टर के माध्यम से परियोजना का प्रजेंटेशन दिया।


बैठक समाप्ति के कुछ देर बाद उनका काफिला सड़क मार्ग से होते हुए हमीद सेतु के बगल में बन रहे रेल कम रोड ब्रिज के इरेक्शन का जायजा लिया। रेल कम रोड ब्रिज के ऊपर चल रहे डैब स्लैब, पुल के दोनों तरफ बनने वाले एप्रोच साइट का निरीक्षण किया। इसके अलावा उन्होंने निर्माणाधीन सोनवल व घाट दोनों रेलवे स्टेशन, वहां हुए अब कार्यों का मौके ब्यौरा तलब किया। नई रेल लाइन के लिए निर्माणाधीन पीलरों जल्द निर्माण पूरा करने के अलावा ट्रैक के लिए बन रहे मिट्टी के बेड जगह-जगह पड़ने वाले छोटे-बडे़ पुलों का निर्माण समयबद्ध करने की हिदायत दी। 

साथ ही उन्होंने निर्देशित किया कि पीलरों पर चल रहे गार्डर लांचिंग के कामों में तेजी लाई जाए। बनने वाले आरयूवी, ब्लाक हट स्टेशन, अन्य सुरक्षा प्वाइंटों का निर्माण जल्द शुरू करने को कहा। निरीक्षण के दौरान पाया कि 943 पाइलों में से 640 का निर्माण हो चुका है, शेष 303 के जल्द निर्माण का निर्देश दिया। परियोजना के बाबत उन्होंने स्वीकार किया कि इसमें सबसे बड़ा रोड़ा लैंड इश्यू है, जिसकी फिलहाल सुनवाई हो चुकी है, मगर पत्रावलियों का निस्तारण काफी धीमा है। उम्मीद जताया कि अगर यह समस्या समाप्त हो जाती है तो दोगुने रफ्तार से निर्माण कार्य चलता।


इसके बाद उनका काफिला सड़क मार्ग से मऊ शाहगंज में चल रहे दोहरीकरण के निरीक्षण के लिए निकल पड़ा। इस संबंध में आरवीएनएल के प्रिंसिपल एक्जीक्यूटिव डायरेक्टर (प्रमुख कार्यकारी निदेशक) कमल नयन ने बताया कि निर्माण कार्य युद्धस्तर पर जारी है। बताया कि कुछ जगहों पर जमीन की समस्या आ रही है, जिसे जल्द सुलझा लिया जाएगा। उम्मीद जताया कि आगामी 2022 तक परियोजना पूरी होने के साथ ही 2023 में इसका ट्रालय कर दिया जायेगा। इस अवसर पर आरवीएनएल के सीपीएम विकास चंद्रा, आरवीएनएल के परियोजना निदेशक सत्यम कुमार, एसपी सिंग्ला कंशट्रकशन के प्रोजेक्ट मैनेजर अमनदीप गोयल, जीपीटी के वाइस प्रेसिडेंट अश्वनी कुमार, जीएम गौतम सरकार, अजय राय, रितेश कुमार, एमजी गुप्ता आदि मौजूद थे।

'