Today Breaking News

Ghazipur: गाय-भैंस को गलाघोंटू से बचाव के लिए ग्राम पंचायतों में टीकाकरण अभियान शुरू

गाजीपुर न्यूज़ टीम, गाजीपुर. गाय-भैंस को गला घोंटू बीमारी से बचाने के लिए पशु विभाग की ओर से 84 ग्राम पंचायतों में टीकाकरण अभियान शुरू हो गया है। इसके लिए पांच हजार टीका जमानियां पशु चिकित्सालय को मिला है। पहली जुलाई से टीकाकरण हो रहा है। 10 गांवों में अब तक 300 पशुओं को टीका लगाया गया है। गंगा किनारे गांवों में पांच हजार पशुओं को टीका लगाने का लक्ष्य है।

हर वर्ष पशुओं की जान गला घोंटू बीमारी से चली जाती है, इससे बचाव के लिए टीकाकरण ही एकमात्र उपाय है। पशुओं को एक बार टीका लगाने के बाद वह साल भर बीमारी से सुरक्षित रहते हैं। पशुपालन विभाग की ओर से निशुल्क अभियान चलाया गया है। यह अभियान 30 जुलाई तक 84 ग्राम पंचायतों में चलेगा। इसके लिए पशु मित्र व वैक्सिनेटर व सहायक वैक्सिनेटर को लगाया गया है।


पशु चिकित्साधिकारी डा. संतोष ने बताया कि पशुओं में गलाघोंटू एक गंभीर रोग है, यह रोग भैंस में अधिक पाया जाता है। इस रोग से पशुओं की श्वांस नली में इंफेक्शन हो जाता है जो जानलेवा साबित होता है। इस रोग से पशुओं को बचाने के लिए टीकाकरण जरूरी है।


दुग्ध उत्पादन बढ़ाने के सुझाए उपाय

कासिमाबाद में रिलायंस फाउंडेशन एवं पशुपालन विभाग के संयुक्त तत्वावधान में क्षेत्र के मेख गांव में आयोजित निश्शुल्क शिविर में पशुओं को गलाघोटू का टीका लगाया गया। इसके अलावा किलनी, पेट में कीड़े मारने की दवा, गर्भधारण की समस्या और मौसमी बीमारियों के लिए दवा वितरित किया गया। पशुपालकों को उचित परामर्श दिया गया। दुग्ध उत्पादन बढ़ने के साथ पशुओं के स्वास्थ्य को लेकर आवश्यक सुझाव दिए गए। पशु चिकित्सक डा. अमित सिंह और उनकी टीम ने सहयोग प्रदान किया।

'