Today Breaking News

रेलवे IRCTC की फ्रेंचाइजी लेकर शुरू करें अपना ऑनलाइन टिकट बुकिंग बिजनेस, होगी रोज बम्पर कमाई

गाजीपुर न्यूज़ टीम, नई दिल्ली. रेलवे के टिकट बुकिंग कारोबार पर IRCTC कंपनी का एकाधिकार है। आईआरसीटीसी का रेल नेटवर्क में 100% मार्केट शेयर है। भारतीय रेलवे के ऑनलाइन टिकट बेचने के लिए भी आईआरसीटीसी एकमात्र अधिकृत कंपनी है। IRCTC रेल टिकट बुक करने वाले यात्रियों से ₹15-30 प्रति टिकट तक कन्वेंस फीस लेती है।

irctc की ऑनलाइन टिकट बुकिंग एजेंसी लें

अगर आप रेलवे की यात्रा करते हैं तो आपने IRCTC से टिकट बुक जरूर किया होगा। IRCTC से रेलवे का टिकट बुक कराते वक्त कभी आपने नहीं सोचा होगा कि उससे जुड़कर कमाई भी की जा सकती है। रेलवे आपको इस तरह का मौका देता है। रेलवे की टिकट बुकिंग एजेंसी IRCTC के साथ जुड़कर अपना बिजनेस शुरू किया जा सकता है। आपको रेलवे की टिकट बेचकर कमाई कर सकते हैं। IRCTC की फ्रेंचाइजी लेकर रेल टिकट बेचने से अच्‍छी खासी कमाई की जा सकती है।


आकर्षक कमीशन कमाएं

इंडियन रेलवे कैटरिंग एंड टूरिज्‍म कॉरपोरेशन लिमिटेड (IRCTC) रेल ट्रैवल सर्विस एजेंट (आरटीएसए) की नियुक्ति करता है। रेलवे के ये अधिकृत एजेंट अपने शहर में रेल टिकट की ऑनलाइन बुकिंग कर सकते हैं। IRCTC की टिकट बुकिंग में उन्‍हें आकर्षक कमीशन दिया जाता है। IRCTC का एजेंट बनने के लिए आवेदन करने का तरीका बहुत आसान है।


अपने शहर से रेल टिकट बुकिंग

हर शहर में IRCTC अपने कुछ अधिकृत एजेंट नियु‍क्‍त करती है। IRCTC के ये एजेंट अपने शहर से आईआरसीटीसी की वेबसाइट पर लॉग इन करके ऑनलाइन टिकट बुकिंग कर सकते हैं। इसके लिए उन्हें अलग से IRCTC की आईडी दी जाती है। रेल टिकट बुकिंग के बदले में उन्‍हें कमीशन दिया जाता है। IRCTC का रेल ट्रैवल सर्विस एजेंट बनने के लिए आपको पहली बार में केवल 20,000 रुपये जमा कराने पड़ते हैं। इसमें 10,000 रुपये बतौर सिक्योरिटी जमा किए जाते हैं, जो रिफंडेबल होते हैं।


टिकट बुकिंग एजेंट बनने की प्रक्रिया

IRCTC का टिकट बुकिंग एजेंट बनने के लिए 20,000 रुपये का डिमांड ड्राफ्ट IRCTC के नाम पर बनवाना होगा। IRCTC के एजेंट रिन्यूअल के तौर पर हर साल 5000 रुपये देने होते हैं। IRCTC का रेल ट्रैवल सर्विस एजेंट बनने के लिए क्‍लास पर्सनल डिजिटल सर्टिफिकेट लेना पड़ता है। यह सर्टिफिकेट देश के किसी भी सर्टिफाइंग अथॉरिटी से मिल जाता है।


टिकट बुकिंग से कमाई

IRCTC ने अधिकृत एजेंट के लिए टिकट बुकिंग का कमीशन तय किया हुआ है। रेल ट्रैवल सर्विस एजेंसी के तौर पर आप टिकट बुक कराने वाले ग्राहकों से कमीशन ले सकते हैं। रेलवे की टिकट बुकिंग में आप स्लीपर क्‍लास की टिकट पर अधिकतम 30 रुपये और एसी टिकट पर अधिकतम 60 रुपये प्रति टिकट ग्राहक से कमीशन वसूल सकते हैं। यह रकम टिकट की कीमत से अलग चार्ज किया जा सकता है। इसमें ग्राहक को सर्विस टैक्‍स अलग से देना होगा।


टिकट बुकिंग एजेंट बनने की प्रक्रिया

इंडियन रेलवे का अधिकृत एजेंट बनने के लिए आपको 100 रुपये के स्टांप पेपर पर एग्रीमेंट बनवाना होगा। IRCTC के नाम पर 20,000 रुपये का डिमांड ड्राफ्ट जमा कराना होगा। IRCTC का रजिस्‍ट्रेशन फॉर्म भर उसकी कॉपी लगानी होगी। इसके साथ ही आपको क्‍लास थर्ड पसर्नल डिजिटल सर्टिफिकेट भी लेना होगा। संबंधित जोनल रेलवे से IRCTC एजेंट बनने के लिए लैटर लेना होगा। इसके साथ ही पैन कार्ड, पिछले सालों की इनकम टैक्‍स रिटर्न और एड्रेस प्रूफ देना होगा।


रेल टिकट बुकिंग

देश में हर रोज लाखों लोग रेल यात्रा करते हैं। अगर आप अपने आसपास के इलाके के लोगों के लिए ट्रेन टिकट बुकिंग की सुविधा उपलब्ध कराते हैं तो इसकी बहुत मांग है। रेल मंत्रालय ने साल 2014 में रेल ट्रैवल सर्विस एजेंट (RTSA) स्कीम को कुछ संशोधन के साथ दोबारा लागू किया था। रेल ट्रैवल सर्विस एजेंट बनने के लिए आपको कम से कम 10 वीं पास होना चाहिए। रेल ट्रैवल सर्विस एजेंट बनने के लिए आपको एक कंप्यूटर और एक प्रिंटर की व्यवस्था करनी होती है। आपका घर या आपकी दुकान अच्छे लोकेशन पर होनी चाहिए और दुकान पर रेल टिकट बुकिंग सेंटर का एक बोर्ड भी लगवाना होता है।

'