Today Breaking News

क्या आज गाजीपुर में बारिश होगी? पूर्वांचल में मौसम की उमस पर मेहरबानी, कुछ समय बाद बरसेगा पानी

गाजीपुर न्यूज़ टीम, गाजीपुर. मौसम विज्ञान विभाग की तरफ से जारी सैटेलाइट तस्‍वीरों के अनुसार गाजीपुर, वाराणसी समेत पुरे पूर्वांचल की ओर बादलों की सक्रियता का रुख बना हुआ है। वातावरण में लगातार बरकरार उमस और बढ़ते तापमान की वजह से लोग भी खूब पसीना - पसीना हो रहे हैं। 

क्या आज गाजीपुर में बारिश होगी?

मौसम विभाग ने लोकल हीटिंग की वजह से बादल और बूंदाबांदी का अंदेशा जाहिर किया है। वहीं तापमान इस माह सबसे अधिक करीब 40 डिग्री के आसपास होने से गर्मी और उमस का दंश लोग झेलने को विवश हैं। मौसम विज्ञानियों ने इससे पूर्व भी तापमान और उमस में इजाफा का संकेत दिया था। 


अब लोकल हीटिंग के असर से बादल बनने का क्रम भी शुरू हो चुका है। उम्‍मीद है क‍ि अब 24 घंटों में बादलों की सक्रियता या बूंदाबांदी का दौर शुरू हो सकता है। सुबह से आजमगढ़ के कई इलाकों में बूंदाबांदी से मौसम का रुख बदला है। वहीं अन्‍य जिलों में भी कई इलाकों में बादलों की सक्रियता का दौर शुरू हो चुका है।


शनिवार की सुबह आसमान साफ रहा और सुबह 5 बजे तक वातावरण में ठंडक का कुछ असर रात से बना रहा। इसके बाद आसमान में सूरज के नजर आने के बाद से ही उमस और गर्मी में लगातार इजाफा होता चला गया। सुबह 7  बजे के बाद धूप का असर हुआ और चटख धूप के असर से लोग पसीना पसीना भी खूब हुए। 


सुबह 7 बजे से उमस का असर लू सरीखा अहसास कराने लगा। माना जा रहा है कि अब बादलों की सक्रियता का दौर आने ही वाला है। मौसम विभाग की ओर से जारी सैटेलाइट तस्‍वीरों में ग़ाज़ीपुर, वाराणसी समेत पुरे पूर्वांचल के आसपास बादलों की आवाजाही का क्रम बना हुआ है। पुरवा हवाओं का रुख बना रहा तो दोपहर बाद तक ठंडी हवाओं के साथ बादलों की आमद हो सकती है।   


बीते चौबीस घंटों में अधिकतम तापमान 39.0 डिग्री सेल्सियस तापामन दर्ज किया गया जो सामान्‍य से पांच डिग्री अधिक रहा। न्‍यूनतम तापमान 27.6 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया जो सामान्‍य से एक डिग्री अधिक रहा। आर्द्रता अधिकतम 66 फीसद और न्‍यूनतम 48 फीसद दर्ज किया गया।


मौसम विज्ञानियों के अनुसार आने वाले सप्‍ताह भर में मौसम की तल्‍खी से राहत मिल जाएगी। इसी के साथ वातावरण में मौजूद उमस और गर्मी से भी राहत मिलेगी। मौसम विभाग ने इस पूरे सप्‍ताह बादलों की सक्रियता का अंदेशा जाहिर किया है। इस समय वातावरण में नमी की कमी है लेकिन लोकल हीटिंग का असर बना हुआ है। -मीडिया इनपुट्स के साथ

'