Today Breaking News

58 हजार से ज्यादा पंचायत सहायकों की होगी भर्ती, मेरिट के आधार पर होगा चयन, जाने कितनी मिलेगी सैलरी

गाजीपुर न्यूज़ टीम, लखनऊ. यूपी के ग्रामीण क्षेत्रों में नौकरी तलाश कर रहे युवाओं के लिए बड़ी खबर है। उत्तर प्रदेश सरकार रोजगार को लेकर गतिशील हो गई है। पिछले दिनों कैबिनेट की बैठक में रोजगार के सृजन और नई नियुक्तियों, पदोन्नतियों को लेकर निर्णय हुआ है। 

पंचायती राज मंत्री भूपेंद्र चौधरी ने बताया कि सरकार सभी 58189 ग्राम पंचायतों में पंचायत सहायक कम डाटा एंट्री ऑपरेटर की भर्ती करेगी। प्रधान अपने परिवार और रिश्तेदारों को इसमें नहीं रख पाएंगे। जिस जाति की आरक्षित ग्राम पंचायत होगी, उसी जाति का पंचायत सहायक होगा।


ग्राम पंचायतों में पंचायत सहायक कम डाटा एंट्री ऑपरेटर की भर्ती के लिए हाईस्कूल और इंटरमीडिएट के अंक के आधार पर मेरिट बनेगी। सर्वश्रेष्ठ मेरिट वाले का चयन होगा। ग्राम पंचायतों के युवा ही इसमें चयनित हो सकेंगे। चयनित उम्मीदवारों को 6,000 हजार रुपये प्रतिमाह मानदेय दे होगा, जिसे ग्राम पंचायत अपने बजट से देगी। 


चयनित व्यक्ति पब्लिक फाइनेंस मैनेजमेंट सिस्टम और पंचायतीराज विभाग के अन्य पोर्टल को संचालित करेगा। इसके साथ ही ग्राम सचिवालय में बीसी सखी भी बैठेगी जो ग्रामीणों के बैंक खातों का आधार कार्ड के आधार पर संचालन करवाएगी। साथ ही साथ किसानों को सरकार के तरफ से मिलने वाली सरकारी अनुदान आदि की भी मॉनिटरिंग बीसी सखी करेगी।

'