Today Breaking News

प्रसव के बाद सुविधा शुल्क न देने पर नर्स ने जच्चा-बच्चा को रोका, महिला को नर्स ने जड़ा थप्पड़

गाजीपुर न्यूज़ टीम, चंदौली. प्रदेश में भ्रष्टाचार के मामले में जीरो टॉलरेंस की नीति को अधिकारी व कर्मचारी किस तरह धता बता रहे हैं, यह शनिवार को चंदौली जिले के नौगढ़ सीएचसी में देखने को मिला। प्रसव कराने के एवज में सीएचसी की नर्स ने सुविधा शुल्क की मांग की। इस पर महिला के ससुर को मंगलसूत्र गिरवी रखकर रिश्वत देनी पड़ी। 

मामला यहीं नहीं थमा। प्रसूता को कन्या पैदा होने के बाद नर्स ने फिर पैसों की मांग की। नहीं देने पर नर्स ने जच्चा-बच्चा को रोककर अस्पताल से डिस्चार्ज करने से मना कर दिया। बाद में मामला सीएचसी अधीक्षक के यहां पहुंचने के बाद जच्चा-बच्चा को डिस्चार्ज कर दिया गया। इस मामले में सीएमओ वीपी द्विवेदी ने जांच का आदेश दिया है।


शुक्रवार की रात नौगढ़ ब्लॉक के नवर्दापुर गांव निवासी नंदू अपनी बहू रीमा के प्रसव के लिए सीएचसी पहुंचे। वहां मौजूद नर्स  ने बच्चा पैदा कराने के एवज में सुविधा शुल्क की मांग की। पैसे न होने पर नंदू ने अपनी बहू के मंगलसूत्र को गिरवी रखकर कर्ज लेकर रिश्वत दी। इसके बाद प्रसूता को कन्या पैदा होने पर शनिवार की दोपहर नर्स ने और रिश्वत की मांग की।


इसे देने में नंदू के असमर्थता जाहिर करने पर नर्स ने उसकी बहू व नवजात को डिस्चार्ज करने से मना कर दिया। फिर नंदू ने भागदौड़ के बाद रोते-बिलखते अस्पताल के अधीक्षक डॉ. अवधेश पटेल को मोबाइल पर  सारी बात बताई। अधीक्षक के निर्देश पर अस्पताल से प्रसूता को डिस्चार्ज तो कर दिया गया, लेकिन रुपये नहीं लौटाए गए। मामले में नंदू ने अस्पताल के अधीक्षक को स्टॉफ नर्स के खिलाफ लिखित शिकायत दी है।


स्टाफ नर्स के खिलाफ बच्चा पैदा करने के एवज में रिश्वत लेने और बच्चे के जन्म के बाद पैसा नहीं देने पर डिस्चार्ज नहीं करने की शिकायत मिली है। मामले की जांच कर उच्चाधिकारियों को रिपोर्ट भेजी जाएगी। -डॉ. अवधेश पटेल, अधीक्षक, सीएचसी, नौगढ़।


प्रसव पीड़ा से जूझ रही महिला को नर्स ने जड़ा थप्पड़ 

नौगढ़ सीएचसी में लेबर रूम में दर्द से कराह रही प्रसूता से ड्यूटी पर मौजूद नर्स ने अभद्र भाषा में बात करते हुए उसे कई थप्पड़ मार दिए। इतना ही नहीं, नवजात शिशु के जन्म लेते ही नर्स ने जबरदस्ती रुपये भी लिए। अस्पताल के वार्ड में भर्ती भैसौडा गांव की तेतरा ने कहा कि लेबर पेन होने पर शनिवार की सुबह परिवार वाले उसे अस्पताल ले आए। वहां लेबर रूम में मौजूद नर्स अभद्र भाषा का प्रयोग करने लगी।


इतना ही नहीं, नर्स ने उसके गाल पर इतने थप्पड़ जड़े कि वह रोने लगी। तेतरा के पति संजय कुमार ने बताया कि पत्नी के साथ हुए इस अभद्र व्यवहार से वे काफी आहत हैं। बच्चा पैदा होने पर लेबर रूम की नर्स ने कहा कि बच्चा लेना है तो बधाई देनी होगी। उसने 500 रुपये की मांग की। बड़ी मुश्किल से 200 रुपये देकर पीछा छुड़ाया। कहा कि यहां मरीज अच्छे इलाज के आते हैं ना कि मार खाने के लिए। उन्होंने डीएम से इस बात की शिकायत करने की बात कही है।

'