Today Breaking News

पीएम नरेंद्र मोदी आज काशी में, सौगात देने के साथ ही करेंगे प्रबुद्धजनों संग संवाद

गाजीपुर न्यूज़ टीम, वाराणसी. पीएम नरेंद्र मोदी गुरुवार को अपने संसदीय क्षेत्र आ रहे हैं। कोरोना संकट के कारण लंबे समय बाद वाराणसी आ रहे पीएम जापान-भारत की मित्रता का प्रतीक रुद्राक्ष कन्वेंशन सेंटर समेत 744.82 करोड़ रुपये की परियोजनाओं का लोकार्पण करेंगे। 

साथ ही पेट्रोकेमिकल्स इंजीनियरिंग एंड प्रौद्योगिकी संस्थान समेत 206 परियोजनाओं का शिलान्यास करेंगे। इसमें सड़क, पेयजल व सीवेज समेत ग्राम विकास की भी तमाम योजनाएं शामिल हैं। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी का हर दौरा किसी न किसी रूप में खास रहा है। चुनावी दौरे के अलावा पीएम के कई दौरे ऐसे रहे जिसमें काशी को योजनाओं के रूप में बड़ी सौगात दी है। इस बार भी वे काशी प्रवास पर 15 जुलाई को आ रहे हैं। पीएम मोदी का यह 27वां दौरा है।


प्रोटोकाल के मुताबिक प्रधानमंत्री बाबतपुर एयरपोर्ट पर लगभग साढ़े दस बजे उतरेंगे। तत्पश्चात, हेलीकाप्टर से सीधे बीएचयू हेलीपैड आएंगे। यहां से सीधे बीएचयू के आइआइटी टेक्नो ग्राउंड पहुंचेंगे और जनसभा को संबोधित करेंगे। इस दौरान 1582.93 करोड़ रुपये की परियोजनाओं का रिमोट कंट्रोल के माध्यम से लोकार्पण व शिलान्यास करेंगे। कोविड-19 संबंधित दिशा निर्देशों के तहत शारीरिक दूरी का ख्याल रखते हुए सभा में पांच हजार लोगों के बैठने की व्यवस्था की गई है।


प्रधानमंत्री बीएचयू में राष्ट्रीय स्वास्थ्य मिशन के बजट से तैयार एमसीएच (मदर चाइल्ड हेल्थ) विंग जाएंगे और उद्घाटन-अवलोकन करेंगे। यहां कोविड की तीसरी लहर की तैयारी को लेकर बीएचयू समेत स्वास्थ्य विभाग के डाक्टरों से बात करेंगे। पीएम इससे पहले वर्चुअली बनारस के डाक्टरों से कोरोना की दूसरी लहर के संबंध में वार्ता व सराहना कर चुके हैं। एमसीएच विंग बीएचयू के चिकित्सा अधिकारियों व जिलाधिकारी कौशल राज शर्मा की ओर से कोविड की तीसरी लहर से निबटने के लिए की गई तैयारियों का प्रजेंटेशन भी किया जाएगा।


ये भी पढ़े: पीएम मोदी के आने से पहले मंडुवाडीह स्टेशन हुआ बनारस, संस्कृत में भी लिखा नाम


इसके बाद प्रधानमंत्री हेलीकाप्टर से संपूर्णानंद संस्कृत विश्वविद्यालय मैदान में उतरेंगे। सड़क मार्ग से दोपहर लगभग डेढ़ बजे सिगरा स्थित रुद्राक्ष कन्वेंशन सेंटर पहुंचेंगे। जापान की सहायता से 186 करोड़ रुपये की लागत से बन कर तैयार रुद्राक्ष कन्वेंशन सेंटर का उद्घाटन करेंगे। साथ ही बनारस के 500 प्रबुद्धजनों संग संवाद करेंगे। इस दौरान जापानी राजदूत के नेतृत्व में प्रतिनिधिमंडल भी मौजूद रहेगा। जापानी प्रधानमंत्री का रिकार्डेड वीडियो संदेश भी सुनाया जाएगा। उद्घाटन के बाद प्रधानमंत्री संपूर्णानंद हेलीपैड से बाबतपुर एयरपोर्ट जाएंगे और दोपहर लगभग तीन बजे बाबतपुर स्थित लालबहादुर शास्त्री इंटरनेशनल एयरपोर्ट से दिल्ली के लिए प्रस्थान कर जाएंगे। संपूर्ण आयोजन में राज्यपाल आनंदी बेन पटेल व मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ साथ होंगे।


एयरपोर्ट के पुराने टर्मिनल में कुछ देर रुकेंगे पीएम 

पीएम आगमन के दौरान यात्रियों को समस्या न हो इसे ध्यान में रखते हुए पुराने टर्मिनल में ही पीएम को ठहरने की व्यवस्था की गई है। दो दिनों से टर्मिनल भवन के अंदर तथा एप्रन की तरफ लाईट और साफ सफाई कार्य चल रहा था। बुधवार को सायंकाल कार्पेट बिछाने के साथ ही आवश्यक स्थान पर टेंट आदि भी लगा दिया गया। अधिकारियों ने बताया कि एयरपोर्ट पर तैयारियां पूरी हो गयी हैं। सुरक्षा के लिहाज से एयरपोर्ट के चारों तरफ पुलिसकर्मियों की तैनाती की गयी है। वहीं बुधवार को सायंकाल एयरपोर्ट के आसपास के मकानों में रहने वाले किरायेदारों की भी जांच की गयी। वहीं एयरलाइंस कंपनियों के तरफ से यात्रियों से अनुरोध किया गया है कि पीएम के आवागमन के मद्देनजर अपनी सुविधानुसार यात्रा से दो से तीन घंटे पूर्व ही घर से निकल जायें जिससे उन्हें हवाई सफर करने में परेशान न होने पाएं।


प्रधानमंत्री मोदी का कार्यक्रम


1- बीएचयू स्थित आईआईटी मैदान में आयोजित जनसभा लगभग 11 बजे - कुछ इस प्रकार कार्यक्रम निर्धारित डायस पर : प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी, राज्यपाल आनंदी बेन पटेल, मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ, मंत्री रविंद्र जायसवाल, मंत्री अनिल राजभर, मंत्री डा. नीलकंठ तिवारी, एमएलसी स्वतंत्र देव सिंह -प्रधानमंत्री का मंच पर स्वागत -मुख्यमंत्री का स्वागत भाषण -रिमोट कंट्रोल से पीएम परियोजना का शिलान्यास व लोकार्पण -वीडियो क्लिप के माध्यम से परियोजनाओं की प्रस्तुतीकरण -प्रधानमंत्री का संबोधन -प्रस्थान


2- एमसीएच विंग बीएचयू -- दोपहर लगभग 12 बजे -डायस पर प्रधानमंत्री, राज्यपाल, मुख्यमंत्री -प्रधानमंत्री मेटरनल एंड चाइल्ड हेल्थ (एमसीएच, बीएचयू) विंग में भूतल व प्रथम तल की सुविधाओं का अवलोकन -भूतल रजिस्ट्रेशन एरिया पर आगमन -कोविड की तैयारियों पर प्रस्तुतीकरण एवं संवाद -प्रधानमंत्री का संवाद -प्रस्थान


3-रुद्राक्ष कन्वेंशन सेंटर सिगरा, 1.45 बजे -पौधरोपण -रिबन कटिंग व शिलापट्ट का अनावरण एवं रुद्राक्ष का उदघाटन -प्रदर्शनी स्थल, गैलरी का मूवमेंट -डायस पर आगमन-सीएम मोमेंटो देकर पीएम का करेंगे स्वागत-वीडियो क्लिप के माध्यम से परियोजना का प्रस्तुतीकरण -जापान के प्रधानमंत्री का रिकार्डेड संदेश -प्रधानमंत्री का उदबोधन -प्रस्थान लगभग तीन बजे, बाबतपुर एयरपोर्ट से जाएंगे दिल्ली।


ये भी पढ़े: बलिया जिला जेल में बवाल, बंदियों का पथराव, आंसू गैस के गोले छोड़े

'