Today Breaking News

मिशन 2022 पर नजर... मोदी कैबिनेट में अनुप्रिया पटेल समेत इन चेहरों को मिल सकती है जगह

गाजीपुर न्यूज़ टीम, लखनऊ. प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी आज अपनी कैबिनेट का विस्तार करने जा रहे हैं। केंद्र में होने वाले इस कैबिनेट विस्तार में उत्तर प्रदेश से तीन नए चेहरे शामिल किए जा सकते हैं। भाजपा की सहयोगी अपना दल (सोनेलाल) की अध्यक्ष अनुप्रिया पटेल का नाम पहले से ही मंत्री के लिए तय माना जा रहा है। दूसरे सहयोगी निषाद पार्टी के इकलौते सांसद प्रवीण निषाद भी मंत्री बनाए जा सकते हैं। इनके अलावा सांसद रीता बहुगुणा जोशी या सीमा द्विवेदी में से किसी एक को मंत्री का ओहदा मिलने की चर्चाएं भी तेज हैं।

केंद्रीय कैबिनेट के विस्तार को राज्य में होने वाले विधानसभा चुनाव के नजरिए से अहम माना जा रहा है। विस्तार के माध्यम से भाजपा कुछ खास जाति-वर्ग के मतदाताओं के बीच बड़ा मैसेज देना चाहेगी। इस विस्तार में पहले से कैबिनेट में शामिल प्रदेश के एक मंत्री की छुट्टी होने की चर्चाएं भी चल रही हैं। उन्हीं की जाति से दूसरे को मंत्री बनाया जा सकता है। विस्तार में सबसे मजबूत दावेदारी अनुप्रिया पटेल की पहले से ही बनी हुई है।


सूत्र बताते हैं कि समय-समय पर भाजपा के शीर्ष नेता उन्हें केंद्रीय कैबिनेट में शामिल करने का आश्वासन देते रहे हैं। प्रवीण निषाद को निषाद मतों को भाजपा से एकजुट जोड़े रखने के लिए मंत्री पद दिया जा सकता है। वहीं ब्राम्हण वर्ग से केंद्र सरकार में प्रदेश से इस बार किसी महिला को मंत्री का ओहदा देने की चर्चाएं तेजी से चल रही हैं। ऐसे में रीता बहुगुणा जोशी और सीमा द्विवेदी का नाम उभरकर सामने आया है। यह दोनों महिलाएं प्रदेश की राजनीति में मजबूत पैठ के लिए जानी जाती हैं।


आपको बता देते हैं कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के दूसरे कार्यकाल में होने वाला यह पहला कैबिनेट विस्तार होगा। सरकार दो साल पूरे कर चुकी है और इस दौरान उसे कोरोना वायरस की महामारी से भी लंबे समय तक जूझना पड़ा है। खासकर कोरोना की दूसरी लहर के प्रकोप से सरकार की छवि पर भी असर पड़ा है। ऐसे में कैबिनेट विस्तार में प्रधानमंत्री सामाजिक समीकरणों, सहयोगी दलों को साधने, आने वाले चुनावों की रणनीति के साथ इस बात का भी ध्यान रखेंगे जिससे कि सरकार की छवि बेहतर हो सके।

'