Today Breaking News

Indian Railways: सामान्य ट्रेनों को पूजा स्पेशल का नाम देकर रेलवे ने बढ़ा दिया किराया

गाजीपुर न्यूज़ टीम, गोरखपुर. Railways Increased The Fare Of Trains: रामवतार जून से ही सूरत जाने के लिए परेशान हैं। लेकिन किराए का बंदोबस्त हीं हो पा रहा। जो कमाकर लाए थे, वह खर्च हो गया है। अब ब्याज पर किराया जुटा रहे हैं। 

वही सत्येंद्र एवं प्रमोद भी किराया नहीं होने के चलते टिकट नहीं ले पा रहे थे। महाराष्ट्र पुणे की कंपनी ने किराया भेजा तो रवाना हुए हैं। सनेही, सत्येंद्र और प्रमोद ही नहीं अप्रैल और मई में कोरोना संक्रमण के डर से घर आए बिहार और पूर्वांचल के हजारों प्रवासियों की वापसी किराए के अभाव में नहीं हो पा रही। पूजा स्पेशल के नाम पर सामान्य ट्रेनों में भी यात्रियों को अधिक किराया चुकाना पड़ रहा है।


एक तरफ कामगार किराए को लेकर जद्दोजहद कर रहे हैं, दूसरी तरफ रेलवे मनमाना किराया वसूल रहा है। रेलवे बोर्ड ने कोरोना काल को अवसर में बदलते हुए संक्रमण के नाम पर सभी रियायतें बंद कर दी हैं, उपर से बिना घोषणा किए ट्रेनों का किराया बढ़ा दिया है। पूर्वोत्तर रेलवे में ही गोरखपुर सहित विभिन्न स्टेशनों से चल रहीं 41 में से 21 ट्रेनों में अतिरिक्त किराया वसूल रहा है।


नियमित ट्रेनों को पूजा स्पेशल बनाकर बोर्ड ने बढ़ा दिया किराया

पूजा स्पेशल नई नहीं हैं, बल्कि सामान्य दिनों में चलने वाली नियमित ट्रेनें ही हैं। जिन्हें रेलवे बोर्ड ने पूजा स्पेशल बनाकर सामान्य से 1.3 गुना अधिक किराया बढ़ा दिया है। गोरखपुर से वाराणसी जाने में कोविड स्पेशल कृषक स्पेशल एक्सप्रेस से स्लीपर का 175 और एसी थर्ड का 505 रुपये लग रहे हैं, वहीं पूजा स्पेशल से क्रमश: 415 और 1100 रुपये देने पड़ जा रहे।


जानकारों का कहना है कि पिछले साल लाकडाउन के बाद नियमित ट्रेनें ही कोविड स्पेशल बनकर चलने लगीं। दशहरा और दीपावली में यात्रियों की भीड़ बढ़ी तो रेलवे बोर्ड ने आपदा को अवसर में बदलते हुए निरस्त आधे से अधिक नियमित ट्रेनों को ही पूजा स्पेशल बना दिया। जुलाई चल रहा है, लेकिन ट्रेनों से न पूजा नाम हटा और न किराए में कोई छूट मिली।


अभी किराया घटने की नहीं दिख रही कोई उम्मीद, अगले आदेश तक चलाने की मिल चुकी है हरी झंडी

कमाई को देखते हुए बोर्ड ने 30 जून 2021 तक चलने वाली इन पूजा स्पेशल ट्रेनों को अगले आदेश तक संचालित करने की हरी झंडी दे दी है। ऐसे में अभी किराए में किसी भी प्रकार की कोई छूट की उम्मीद भी नहीं दिख रही है। रेलवे बोर्ड के इस रवैये से आमजन में आक्रोश है। क्षेत्रीय रेल उपयोगकर्ता परामर्शदात्री समिति (जेडआरयूसीसी) के सदस्य एसपी मिश्रा कहते हैं लोगों की मुश्किलें बढ़ती जा रही हैं। पूर्वोत्तर रेलवे प्रशासन के माध्यम से इस प्रकरण को बोर्ड के समक्ष रखा जाएगा।


समाप्त हो गईं हैं सभी तरह की रियायतें

रेलवे बोर्ड ने अंदरखाने से किराया ही नहीं बढ़ाया है, बल्कि मिलने वाली सभी तरह की रियायतें भी समाप्त कर दी हैं। वरिष्ठ नागरिकों और बच्चों को मिलने वाली छूट खत्म हो गई है। अब तो रेलकर्मियों के पास पर भी बर्थों की कटौती शुरू हो गई है। रेलकर्मी परिवार सहित एसी टू में यात्रा नहीं कर पा रहे। रेलकर्मियों में भी रोष है। उन्हें डर सताने लगा है कि कहीं पास ही बंद न हो जाए। एनई रेलवे मजदूर यूनियन के महामंत्री केएल गुप्त कहते हैं, आल इंडिया रेलवे मेंस फेडरेशन के माध्यम से इस प्रकरण को बोर्ड के समक्ष उठाया जाएगा।


ऐसे लग रहा मुंबई जाने वाली ट्रेनों का किराया

02537 गोरखपुर-एलटीटी कोविड स्पेशल में टूएस का 390, स्लीपर का 635, एसी थर्ड का 1665 और एसी टू का 2395 रुपये।


02166 गोरखपुर-एलटीटी पूजा स्पेशल ट्रेन में टूएस में 450, स्लीपर का 885, एसी थर्ड का 2225 और एसी टू का 3095 रुपये।

'