Today Breaking News

फिर बढ़े मौरंग, सीमेंट, ईट, सरिया और बालू के दाम, घर बनवाने से पहले देख लें रेट लिस्ट

गाजीपुर न्यूज़ टीम, गाजीपुर/लखनऊ.  उत्तर प्रदेश अनलॉक होने के बाद निर्माण कार्य शुरू हो गए हैं। मजदूर भी वापस काम को आ गए हैं। ऐसे में नर्माणकार्यों ने और तेजी पकड़ ली है। इसी के साथ सीमेंट (Cement), मौरंग (moorang) , ईट (Bricks), सलिया (Iron rods), बालू (Sand), गिट्टी (Stones) के दाम में भी तेजी आ गई है।

एक महीने पहले जो सरिया (Iron rods price) 5600 रुपये प्रति कुंतल में बिक रही थी वह अब 5800 रुपये में बिक रही है। वहीं बालू (Sand Rate) के दाम में पांच रुपए प्रति घन फीट की बढ़ोतरी हुई है। मौरंग भी 25 रुपये प्रति घन फीट महंगा हो गया है। सीमेंट की 50 किलो की बोरी के लिए अब दस रुपए ज्यादा देने पड़ेंगे। निर्माण सामग्री के दाम बढ़ने से अब उपभोक्ता परेशान है। उसका मकान बनाना अब महंगा हो गया है। वहीं कारोबारियों का कहना है कि आगामी दिनों में दाम और बढ़ सकते हैं क्योंकि 15 जुलाई के करीब खनन पर रोक लग जाती है।


बिल्डिंग मटेरियल के कारोबारियों का कहना है कि आने वाले दिनों में दाम और बढ़ सकते हैं क्योंकि 15 जुलाई के करीब खनन पर रोक लग जाती है।


लखनऊ लोहा व्यापार मंडल के अध्यक्ष विशाल का कहना है कि सरिया के दाम 400 रुपये प्रति कुंतल बढ़ेहैं। लखनऊ ईट-भट्टा एसोसिएशन के महामंत्री मुकेश मोदी का कहना है कि गिट्टी के दाम तीन रुपये प्रति घट फीट बढ़े हैं। लखनऊ के रहने वाले एक ठेकेदार की मानें तो एक हजार वर्ग फीट का मकान बनाने में तीन लाख रुपए का अधिक खर्च आएगा। उन्होंने बताया कि पहले इतने एरिया के मकान में 10 लाख रुपये की लागत आती थी, लेकिन निर्माण सामग्री के दाम बढ़ने के कारण अब मकान बनवाने में करीब 13 लाख रुपये खर्च आयेगा। मतलब करीब तीस प्रतिशत।


उत्तर प्रदेश सीमेंट व्यापार संघ के प्रदेश अध्यक्ष श्याम मूर्ति का कहना है कि स्टील कंपनियों ने कोरोना कर्फ्यू के दौरान ही सरिया के दाम में इजाफा कर दिया था। वर्तमान में बिक्री कम होने के बावजूद कंपनियां दाम बढ़ाना चाह रही हैं। और सच ते यह भी है कि अभी पुराना माल ही डीलर नहीं बेच पा रहे हैं।


बिल्डिंग मटेरियल - एक माह पहले - वर्तमान में

  • मौरंग - 40 रुपये प्रति घन फीट - 65 रुपये प्रति घन फीट
  • बालू - 20 रुपये प्रति घन फीट - 25 रुपये प्रति घन फीट
  • सरिया - 5600 रुपये प्रति कुंतल - 5800 रुपये प्रति कुंतल
  • ईंट - 7500 रुपये प्रति हजार - 7500 रुपये प्रति हजार
  • गिट्टी - 51 रुपये प्रति घन फीट - 54 रुपये प्रति घन फीट


'