Today Breaking News

Ghazipur: यूपी बोर्ड परीक्षा अंक से असंतुष्ट परिक्षार्थी दे सकते हैं परीक्षा

गाजीपुर न्यूज़ टीम, गाजीपुर. माध्यमिक शिक्षा परिषद हाईस्कूल एवं इंटरमीडिएट वर्ष 2021 का परीक्षा परिणाम 25 जुलाई तक जारी होने की उम्मीद है। शासन के निर्देश पर कोरोना संक्रमण के कारण इस वर्ष बोर्ड की परीक्षा नहीं आयोजित हो पाई है, वहीं परीक्षार्थियों को स्क्रूटनी का विकल्प भी इस बार नहीं मिलेगा। 

बोर्ड परीक्षा परिणाम से असंतुष्ट छात्रों के लिए माध्यमिक बोर्ड की ओर से वैकल्पिक व्यवस्था की भी दी गई है। ये परीक्षार्थी परिणाम घोषित होने के बाद संबंधित विद्यालय के माध्यम से आवेदन करेंगे। जिसके बाद इनकी परीक्षा कराई जाएगी।


यूपी बोर्ड हाईस्कूल व इंटरमीडिएट परीक्षा के परीक्षार्थियों का परिणाम 25 जुलाई तक जारी कर सकता है। माध्यमिक शिक्षा परिषद की ओर से परिणाम बोर्ड की आधिकारिक वेबसाइट पर ही जारी किया जाएगा। कोरोना संक्रमण के कारण बोर्ड की परीक्षा नहीं कराई गई। कक्षा 11 के वार्षिक परीक्षा का परिणाम व 12वीं के आंतरिक मूल्यांकन के आधार पर परीक्षा परिणाम तैयार किया जा रहा है। 


वहीं हाईस्कूल का रिजल्ट कक्षा-9 के वार्षिक परीक्षा के परिणाम के आधार पर तैयार किया जा रहा है। हाईस्कूल व इंटर का परिणाम जारी करने के बाद यदि अंकों को लेकर परीक्षार्थी संतुष्ट नहीं होते हैं। इसके लिए परिषद की ओर से स्क्रूटनी का विकल्प नहीं दिया गया है, जबकि उन्हें वैकल्पिक विषय की परीक्षा में शामिल होने का विकल्प दिया जाएगा। इससे पहले यूपी बोर्ड की ओर से छात्रों के पास परिणाम से असंतुष्ट होने की दशा में स्क्रूटनी का मौका रहता था। 


लेकिन इस वर्ष बोर्ड द्वारा परीक्षा नहीं कराए जाने के कारण परीक्षार्थियों के पास स्क्रूटनी का विकल्प नहीं होगा। ऐसे में परीक्षार्थी विद्यालय में आवेदन देकर कोरोना संक्रमण की स्थिति में सुधार होने पर बोर्ड द्वारा आयोजित की जाने वाली परीक्षा में शामिल होकर अंक सुधार कर सकते हैं। 


जिला विद्यालय निरीक्षक डा. ओपी राय ने बताया कि कोरोना काल में परीक्षा नहीं कराए जाने के कारण स्क्रूटनी का विकल्प नहीं मिलेगा, वहीं परीक्षार्थी परिणाम से अंसतुष्ट परिक्षार्थी विकल्प के तौर पर विद्यालय में परीक्षा देने के आवेदन कर सकता है। इस दौरान परीक्षार्थी के परीक्षा देने के बाद मिले अंक हीं परिणाम में जोड़ा जाएगा। ऐसे में संशोधित अंक ही अंतिम अंक माने जाएंगे।


'