Today Breaking News

यूपी बोर्ड 10th, 12th परीक्षा के रिजल्ट को लेकर आया नया अपडेट, यहां करें चेक...

गाजीपुर न्यूज़ टीम, लखनऊ. UP Board 10th 12th Result 2021: उत्तर प्रदेश माध्यमिक शिक्षा परिषद (यूपी बोर्ड) की हाईस्कूल व इंटरमीडिएट 2021 की लिखित परीक्षा नहीं हुई है लेकिन, परिणाम जारी होगा। दोनों कक्षाओं के सभी 56 लाख छात्र-छात्राओं को प्रोन्नत किया जा रहा है। उप मुख्यमंत्री डॉ. दिनेश शर्मा का कहना है कि यूपी बोर्ड की हाईस्कूल व इंटरमीडिएट के विद्यार्थियों का रिजल्ट तैयार करने की प्रक्रिया तेजी से चल रही है। 31 जुलाई तक परिणाम हर हाल में घोषित कर दिया जाएगा। मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ के साथ बैठक के बाद तारीख का ऐलान किया जाएगा।

उत्तर प्रदेश माध्यमिक शिक्षा विभाग प्रोन्नति का फार्मूला जारी कर चुका है। विद्यार्थियों में कौतूहल है कि वे अपना परिणाम कैसे देख सकेंगे। भले ही लिखित परीक्षा नहीं हुई लेकिन, बोर्ड ने अनुक्रमांक सभी को आवंटित किया है। इस बार विद्यार्थी पंजीकरण संख्या और अनुक्रमांक दोनों से रिजल्ट देख सकते हैं। यूपी बोर्ड द्वारा रिजल्ट जारी किए जाने के बाद अभ्यर्थी उसे बोर्ड की आधिकारिक वेबसाइट पर जाकर देख सकते हैं।


उत्तर प्रदेश माध्यमिक शिक्षा परिषद की 10वीं व 12वीं की लिखित परीक्षाएं इस वर्ष नहीं कराई गई। वजह, कोरोना संक्रमण की दूसरी लहर में माध्यमिक शिक्षा विभाग ने दोनों परीक्षाएं रद करके सभी छात्र-छात्राओं को प्रोन्नत करने का निर्णय लिया। बोर्ड की ओर से संचालित 27 हजार से अधिक कालेजों में प्रीबोर्ड परीक्षाएं हो चुकी थीं। इसीलिए प्रोन्नति के फार्मूले में इसे भी शामिल किया गया है।


यूपी बोर्ड में इस वर्ष आंतरिक मूल्यांकन के आधार पर 10वीं और 12वीं का रिजल्ट तैयार किया जा रहा है। इसलिए रिजल्ट में अच्छा प्रदर्शन करने वाले छात्र-छात्राओं की मेरिट नहीं जारी की जाएगी। मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने ऐलान किया था कि छात्रों को इंम्प्रूवमेंट परीक्षा का भी मौका दिया जाएगा। जो छात्र आंतरिक मूल्यांकन में मिल रिजल्ट से खुश नहीं होंगे उन्हें आने वाले समय में परीक्षा में बैठने का मौका दिया जाएगा। उनका परीक्षाफल वर्ष 2021 का ही माना जाएगा।


यूपी बोर्ड ने पहली बार अनुक्रमांक में परीक्षा वर्ष भी जोड़ा है। यानी अगले वर्षों में किसी को यह बताने की जरूरत नहीं होगी कि उसने हाईस्कूल व इंटर किस वर्ष उत्तीर्ण किया है, अनुक्रमांक बताते ही परीक्षा वर्ष पता चल जाएगा। पहले बोर्ड का अनुक्रमांक सात अंकों का होता रहा है, इस बार उसे बढ़ाकर नौ अंकों का किया गया है।

'