Today Breaking News

Ghazipur: कोविड वैक्सीन की कमी के कारण टीकाकरण प्रभावित, 8932 लोगों को लगा कोरोना टीका

गाजीपुर न्यूज़ टीम, गाजीपुर. वैक्सीनेशन केंद्र पर कोरोना की तीसरी लहर की आशंका के चलते जहां एक ओर बड़ी संख्या में लोग टीका लगवाने के लिए पहुंच रहे हैं, वहीं दूसरी ओर वैक्सीन की कमी से टीकाकरण प्रभावित हो रहा है। वैक्सीन की कमी के कारण गांवों में कैंप लगाकर वैक्सीनेशन की रफ्तार थम गई है। शुक्रवार को जिले में 57 केंद्रों पर सिर्फ 8923 को टीके लग सके। जिले में अब तक छह लाख 78 हजार 989 वैक्सीन की डोज लग चुकी है, जिसमें पांच लाख 50 हजार 548 लोगों को पहली डोज और एक लाख एक लाख 30 हजार 12 लोगों को दूसरी डोज लगी है। पहली जुलाई से जिलेभर में गांव-गांव टीकाकरण का विशेष अभियान चलना था। इस अभियान में वैक्सीन की उपलब्धता धोखा दे गई। जिले में मांग के अनुरूप स्वास्थ्य विभाग को शासन से वैक्सीन की उपलब्धता नहीं हो पाई। इस वजह से टीकाकरण अभियान कभी रफ्तार नहीं पकड़ पाया। इधर, लोग कोरोना की तीसरी लहर को लेकर आशंकित हैं। जिसके चलते टीका लगवाने को केंद्रों पर सुबह से लंबी कतार लग रहीं है। एसीएमओ व नोडल डा. उमेश कुमार ने बताया कि लोगों को वैक्सीन लेने के बाद भी संक्रमण से बचाव के लिए एहतियात बरतना चाहिए। 8923 लोगों को कोरोनारोधी टीका लगाया गया।

भीड़ अधिक होने के बाद लौटी वैक्सीनेशन टीम

गाजीपुर न्यूज़ टीम दिलदारनगर, रामलीला मैदान दिलदारनगर में वैक्सीनेशन के लिए स्वास्थ्य विभाग की ओर से शिविर लगाया गया था। इस दौरान लोगों की भीड़ अधिक हो गई, वहीं लोग टीका जल्दी लगवाने के लिए हो हंगामा करने लगे। जिसपर चिकित्सकों टीम वापस लौट गई। वैक्सीनेशन टीम की ओर से दस लोगों को कोरोनारोधी टीका लगाया गया, वहीं 250 डोज वैक्सीन विभाग की ओर से मिला था। वैक्सीन नहीं लगने के बाद लोग आक्रोशित हो गए। जिसके बाद उपस्थित लोगों ने समझाकर घर भेजा।


लोगों की लग रहीं लंबी कतार

करंडा सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र करंडा पर शुक्रवार को 170 लोगों को कोरोनारोधी टीका लगाया गया। केंद्र पर टीका लगवाने के लिए सुबह नौ बजे से हीं केंद्र पर लंबी-लंबी कतार लग रहें है। इस दौरान लोगों की ओर से उचित दूरी का पालन नहीं किया जा रहा है। वहीं केंद्र पर मौजूद स्वास्थ्यकर्मी भी मुकदर्शक बने रहते है।

सोशल डिस्टेंसिंग का नहीं रखा जा रहा ध्यान

मिर्जापुर पीएचसी पर 240 लोगों को टीका लगाया गया। प्रभारी चिकित्साधिकारी डा. आरपी यादव ने बताया कि टीका लगवाने के लिए अस्पतालों पर पहुंचने वाले लोग सोशल डिस्टेंसिंग का तनिक भी ध्यान नहीं रख रहे हैं। इससे संक्रमण के फैलने का खतरा बना हुआ है। कहीं-कहीं तो भीड़ को नियंत्रित करने के लिए पुलिस का सहारा लेना पड़ा रहा है। संभावित कोरोना की तीसरी लहर आने की आशंका बढ़ते हीं लोगों में टीका लगवाने के लिए उत्साह बढ़ा है।


टीका लगवाने के लिए कर रहें घंटो इंतजार

सेवराई सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र भदौरा पर शुक्रवार को टीका लगवाने के लिए नौ बजे हीं लोग पहुंच रहें है, वैक्सीन की कमी के कारण टीकाकरण अभियान रफ्तार नहीं पकड़ रहा है। केंद्र पर 230 लोगों को वैक्सीन लगाया गया। केंद्र प्रभारी डा. धनंजय आनंद ने बताया कि क्षेत्र के लोगों में टीका लेने के लिए उत्साह है, लोग केंद्र पर वैक्सीन लगवाने के लिए घंटों इंतजार कर रहें है।


टीकाकरण की रफ्तार पड़ रहीं धीमी

सादात सामुदायिक स्वास्थ्य केन्द्र और नगर पंचायत पर शुक्रवार को 220 लोगों को कोरोना रोधी वैक्सीन का टीका लगाया गया। सीएचसी के अधीक्षक डा. आर प्रसाद ने बताया कि यहां 220 लोगों को टीका लगवाया। भाजपा के पूर्व जिलाध्यक्ष वृजेन्द्र राय ने गोंद लिए गये सीएचसी पर कार्यकर्ताओं संग पहुंचकर लोगों को टीकाकरण के प्रति जागरूक किया। वह आगामी दो दिन तक अभियान की सफलता हेतु मौजूद रहेंगे। उधर टीकाकरण की रफ्तार धीरे-धीरे मंद पड़ती जा रही है। केंद्रों पर वैक्सीन की कमी के कारण लोगों में अब पहले की तरह उत्साह नहीं दिख रहा है।

'