Today Breaking News

कानूनगो और लेखपाल का किसानों से घूस लेते वीडियो वायरल, डीएम प्रयागराज ने किया निलंबित

गाजीपुर न्यूज़ टीम, प्रयागराज. प्रयागराज जिले के हंडिया तहसील क्षेत्र के कानूनगो का पैसे लेते हुए वीडियो वायरल हुआ तो यहीं के एक लेखपाल का आडियो वायरल हुआ। दोनों मामलों को जिला अधिकारी संजय कुमार खत्री ने गंभीरता से लिया और प्रथम दृष्टया भ्रष्टाचार का मामला होने पर तत्काल दोनों को निलंबित कर दिया गया है। साथ ही दोनों के खिलाफ विभागीय जांच भी के निर्देश दिए हैं।

पूर्व आइपीएस अमिताभ ठाकुर ने भी उठाया था यह मामला

हंडिया तहसील क्षेत्र के गांव उग्रसेनपुर निवासी शिवदत्त तिवारी ने खेत के सीमांकन के लिए तहसील में आवेदन किया था। वह सीमांकन कराने के लिए तहसील में अफसरों के चक्कर लगाते रहे। काम नहीं हुआ तो परेशान होकर कानूनगो संतोष यादव से मिले। सीमांकन करने के लिए उनसे कानूनगो ने पैसे मांगे गए तो शिवदत्त ने 13 हजार रुपये दिए। रुपये देने का उन्होंने वीडियो बना लिया और उसे वायरल कर दिया। इसी वीडियो को पूर्व आइपीएस अमिताभ ठाकुर और सामाजिक कार्यकर्ता डा. नूतन ठाकुर डीएम प्रयागराज को भेजकर कार्रवाई की मांग की। वीडियो वायरल होने के बाद डीएम ने तत्काल कानूनगो को निलंबित कर दिया गया है।


एसडीएम से की थी लेखपाल की शिकायत

ऐसे ही आरोप हंडिया के गांव मीठूपुर में तैनात लेखपाल जय प्रकाश बिंद पर लगे। मीठूपुर के किसान बृजलाल ने लेखपाल की शिकायत एसडीएम हंडिया की। उन्होंने बताया कि लेखपाल बिना पैसा लिए काम नहीं करते हैं। खेत का सीमांकन करने के लिए रिश्वत लेते हैं। गांव के लोग इनसे बहुत परेशान हैं। निष्पक्ष काम न करने के कारण गांव में विवाद हो रहा है। 


लेखपालों के भ्रष्टाचार के चलते सबसे अधिक शिकायतें राजस्व की है। ग्रामीणों ने लेखपाल का आडियो भी वायरल किया है। इसलिए देर शाम डीएम ने इस लेखपाल को भी निलंबित कर दिया है। मुख्य राजस्व अधिकारी ने बताया कि प्रथम दृष्टया दोनों को दोषी पाते हुए कार्रवाई की गई है। अब विभागीय जांच में जो तथ्य आएंगे, उसके अनुसार आगे की कार्रवाई की जाएगी।

'