Today Breaking News

CM योगी की पंचायती राज व्यवस्था को लेकर बड़ी पहल - यूपी के सभी ब्लाक प्रमुखों को पत्र लिख कही यह बात

गाजीपुर न्यूज़ टीम, लखनऊ. यूपी के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने पंचायती राज व्यवस्था को धरातल पर उतारने के लिए बड़ी पहल की है। अब विकासखंड यानी ब्लाक भी क्षेत्र पंचायत विकास योजना बनाएंगे। निर्देश है कि क्षेत्र पंचायतों को अपने यहां उपलब्ध सभी संसाधनों का संज्ञान लेकर योजना बनानी होगी, ताकि उसी के अनुरूप विकास कार्य तेजी से कराया जा सके। प्रदेश के सभी 826 ब्लाकों में इसी वर्ष से योजना बनाई जाएगी। आगे हर वर्ष योजना का खाका खींचा जाता रहेगा। यानी योजना को एक साल में ही अमल में लाना होगा।

त्रिस्तरीय चुनाव में ग्रामीण तीनों पंचायतों के प्रतिनिधि व ग्राम प्रधान चुनते आ रहे हैं। अभी तक गांवों के विकास की असल जिम्मेदारी ग्राम पंचायतें ही उठा रही थीं, क्षेत्र व जिला पंचायतों का छिटपुट योगदान रहता आया है, जबकि पंचायती राज व्यवस्था में तीनों पंचायतों को जनहित में कार्य कराने के निर्देश हैं। मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ का जोर गांवों के विकास पर है। वह 23 जुलाई को जिला पंचायत अध्यक्षों को व्यक्तिगत पत्र लिख चुके हैं, इसमें कहा गया था कि सरकार पंचायतों को 2500 करोड़ की बड़ी सौगात दे रही है।

मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने अब क्षेत्र पंचायत प्रमुखों (ब्लाक प्रमुख) को पत्र लिखा है, उसमें निर्वाचन की बधाई और जिम्मेदारी बताते हुए विश्वास भी जताया है कि क्षेत्र पंचायतें उपलब्ध संसाधनों का उपयोग करते हुए कार्य करेंगी। पत्र में लिखा कि सूबे की क्षेत्र पंचायतों को राज्य एवं केंद्रीय वित्त आयोग के तहत करीब 2500 करोड़ की धनराशि प्रतिवर्ष उपलब्ध कराई जा रही है। इस धन से गांवों की अवस्थापना सुविधाओं का विकास किया जा सकता है।

मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने लिखा कि ग्राम पंचायतों की तरह अब क्षेत्र पंचायतों को भी विकास योजना इसी वर्ष से बनानी है। आगे हर साल ऐसी योजना बनाई जाएगी। उन्होंने विश्वास जताया कि क्षेत्र की जनता की आकांक्षाओं के अनुरूप कार्य करते हुए पेयजल व स्वच्छ भारत मिशन के तहत सालिड व लिक्विड वेस्ट मैनेजमेंट के विषय पर उपलब्ध धनराशि के 50 प्रतिशत का धन व्यय होना है। उन्होंने शुभकामना देते हुए भरोसा जताया कि क्षेत्र पंचायत स्तर पर उपलब्ध वित्तीय व मानव संसाधन का उपयोग करते हुए तेजी से विकास में क्षेत्र पंचायतें योगदान देंगी।

'