Today Breaking News

यूपी में यहाँ 2.7 की तीव्रता का भूकंप: सुबह 7 बजे आया भूकंप, 7 महीने के अंदर दूसरी बार महसूस किए झटके

गाजीपुर न्यूज़ टीम, लखनऊ. उत्तर प्रदेश के मेरठ जिले में शनिवार सुबह भूकंप के झटके महसूस किए गए। नेशनल सेंटर फॉर सिस्मोलॉजी के मुताबिक, रिक्टर स्केल पर इसकी तीव्रता 2.7 रही। अभी तक किसी तरह के नुकसान की कोई खबर नहीं है। सुबह 7 बजकर 3 मिनट पर झटके महसूस किए गए। उधर, जम्मू कश्मीर में भी 3.6 की तीव्रता के झटके महसूस हुए।

7 महीने में दूसरी बार भूकंप

ये 7 महीने में दूसरी बार है जब मेरठ में भूकंप के झटके महसूस किए गए हैं। इससे पहले 12 फरवरी 2021 को भी यहां लोगों ने झटके महसूस किए थे। हालांकि तब इसका केंद्र पंजाब और दिल्ली एनसीआर था। दिल्ली एनसीआर में आए भूकंप की तीव्रता 6.1 थी। यही कारण है कि इसका असर आसपास के कई जिलों में देखने को मिला था।

कितनी तीव्रता का भूकंप खतरनाक होता है ?

भूकंप की तीव्रता रिक्टर स्केल पर नापी जाती है। अगर भूकंप की गहराई कम हो तो इससे बाहर निकलने वाली ऊर्जा सतह के काफी करीब होती है, जिससे तबाही बढ़ने की संभावना ज्यादा होती है। वहीं जो भूकंप गहरे होते हैं वह जमीन को ज्यादा नहीं हिलाते।

  1. रिक्टर स्केल के अनुसार 2.0 की तीव्रता से कम वाले भूकंपीय झटकों की संख्या रोजाना लगभग आठ हजार होती है जो इंसान को महसूस ही नहीं होते।
  2. 2.0 से लेकर 2.9 की तीव्रता वाले लगभग एक हजार झटके रोजाना दर्ज किए जाते हैं, लेकिन आम तौर पर ये भी महसूस नहीं होते।
  3. रिक्टर स्केल पर 3.0 से लेकर 3.9 की तीव्रता वाले भूकंपीय झटके साल में लगभग 49 हजार बार दर्ज किए जाते हैं, जो अक्सर महसूस नहीं होते, लेकिन कभी-कभार ये नुकसान कर देते हैं।
  4. 4.0 से 4.9 की तीव्रता वाले भूकंप साल में लगभग 6200 बार दर्ज किए जाते हैं। इस वेग वाले भूकंप से थरथराहट महसूस होती है और कई बार नुकसान भी हो जाता है।
  5. 5.0 से 5.9 तक का भूकंप एक छोटे क्षेत्र में स्थित कमजोर मकानों को जबर्दस्त नुकसान पहुंचाता है जो साल में लगभग 800 बार महसूस होता है।
  6. 6.0 से 6.9 तक की तीव्रता वाला भूकंप साल में लगभग 120 बार दर्ज किया जाता है और यह 160 किलोमीटर तक के दायरे में काफी घातक साबित हो सकता है।
  7. 7.0 से लेकर 7.9 तक की तीव्रता का भूकंप एक बड़े क्षेत्र में भारी तबाही मचा सकता है और जो एक साल में लगभग 18 बार दर्ज किया जाता है।
  8. रिक्टर स्केल पर 8.0 से लेकर 8.9 तक की तीव्रता वाला भूकंपीय झटका सैकड़ों किलोमीटर के क्षेत्र में भीषण तबाही मचा सकता है जो साल में एकाध बार महसूस होता है।
  9. 9.0 से लेकर 9.9 तक के पैमाने का भूकंप हजारों किलोमीटर के क्षेत्र में तबाही मचा सकता है, जो 20 साल में लगभग एक बार आता है। दूसरी ओर 10.0 या इससे अधिक का भूकंप आज तक महसूस नहीं किया गया।

'