Today Breaking News

ये हैं एकतरफा प्यार के 5 संकेत, इससे निकलने के लिए अपनाएं ये उपाय

गाजीपुर न्यूज़ टीम, नई दिल्ली. सच्चा प्यार न सिर्फ व्यक्ति को जीवन में सही फैसले लेना बल्कि कठिन परिस्थितियों में कैसे खुश रहा जाता है, यह भी सीखा देता है। वहीं एकतरफा प्यार व्यक्ति की मानसिक स्थिति को इस कदर नुकसान पहुंचाता है कि व्यक्ति सही और गलत के बीच फर्क तक नहीं समझ पाता। आइए जानते हैं क्या होता है एकतरफा प्यार और क्या है इससे बाहर निकलने का तरीका।

जब कोई व्यक्ति किसी से दिल ही दिल में प्यार करता है लेकिन अपने प्यार का इजहार दूसरे व्यक्ति से नहीं कर पाता,तो उसे एकतरफा प्यार कहते हैं। वहीं कई मामलों में ऐसा भी देखा जाता है कि प्यार का इजहार होने के बावजूद दोनों लोगों के बीच केमेस्ट्री नहीं बन पाती, यह भी एकतरफा प्यार का इशार हो सकता है। ऐसी स्थिति में कुछ आसान संकेत देखकर आप पता लगा सकते हैं कि आपका प्यार एकतरफा है या नहीं।

एकतरफा प्यार के ये होते हैं 5 संकेत-

अगर आपके रिश्ते में हर बात के लिए आपको ही बार-बार माफी मांगनी पड़ती है, तो समझ जाएं कि यह एकतरफा प्यार की तरफ इशारा है। हर रिलेशनशिप में सब कुछ बराबर होता है, जिसमें रूठना और मनाना भी शामिल होता है। यह बात एक दूसरे से प्यार करने वाले दोनों लोगों पर भी लागू होती हैं। लेकिन अगर आपके रिश्ते में ऐसा नहीं है तो थोड़ा सतर्क हो जाएं।

बार-बार मन में रिश्ता टूटने का भाव पनपना, दिल में इस बात का डर बना रहना कि वह किसी और की तरफ आकर्षित हो जाएगा या जाएगी। इस तरह की भावनाएं अगर किसी व्यक्ति के मन में हमेशा आती हैं, तो यह एकतरफा प्यार का एक बड़ा इशारा हो सकता है। जहां वाकई में प्यार होता है, वहां शक की कोई गुंजाइश ही नहीं रह जाती है।

अगर किसी के मन में खुद को लेकर अक्सर यह सवाल आते हैं कि मैं सुंदर तो हूं न? मेरा प्रेमी या प्रेमिका मुझे पसंद तो करती है न? मेरा व्यवहार और पहनावा उसे पसंद तो आता है न? तो ऐसा होना एकतरफा प्यार का संकेत हो सकता है। वहीं यह भी मुमकिन है कि यह रिलेशनशिप सिर्फ आपकी ही तरफ से चल रही है।

अगर आप अपना हर काम अपने ब्वॉयफ्रेंड या गर्लफ्रेंड से पूछकर उनकी इच्छा से करते हैं जैसे- मूवी देखना, कहीं घूमने जाना, किसी से मिलना, हर चीज के के लिए अगर आपको अपने प्रेमी से पूछना पड़ता है तो यह थोड़ा रुक कर सोचने का समय है। प्यार में दोनों ही साथी एक दूसरे की सहूलियत को ध्यान में रखकर कोई प्लान बनाते हैं। साथ ही एक दूसरे की भावनाओं का सम्मान भी करते हैं।

हरदम आप ही अपनी तरफ से कॉल या मैसेज करते हैं। सामने से कभी आपका साथी आपको मैसेज या कॉल नहीं करता है। उनका हालचाल पूछने की जिम्मेदारी अगर सिर्फ आपकी ही है तो यह एकतरफा प्यार का संकेत हो सकता है। ऐसे में चाहिए कि आप अपने साथी के इस व्यवहार के पीछे की वजह जानने की कोशिश करें।

समय बड़े से बड़े दुख को कम कर देता है। ऐसे में जरूरी है कि एकतरफा प्यार से बाहर निकलने के लिए खुद को समय दिया जाए। नए लोगों से मिलना-जुलना शुरू करें। ऐसा करने से आपका दिमाग उस इंसान से हट पाएगा, जिससे आप एकतरफा प्यार करते हैं।

खुद को या फिर स्थिति को दोष देना नाकाम प्यार में काफी आम है, लेकिन आप ऐसा करने से बचें। अपने बारे में सिर्फ अच्छा सोचें। साथ ही यह ध्यान रखें कि जिससे आपने प्यार किया है भले ही उसके लिए आप जरूरी नहीं, लेकिन अपने परिवार वाले और दोस्तों के लिए आप बेशकीमती हैं।

पुरानी यादें खासकर एकतरफा प्यार से जुड़ी यादें अक्सर रूला जाती हैं। ऐसे में खुद को उन यादों से दूर रखने की कोशिश करें। उन चीजों को हमेशा के लिए हटा दें, जिन्हें देखकर आपको अपने एकतरफा प्यार की याद आती है।

'