Today Breaking News

पूर्व ब्लाक प्रमुख की शह पर रात में लगाई जा रही थी कोविड वैक्सीन, चार गिरफ्तार

गाजीपुर न्यूज़ टीम, बाराबंकी.उत्तर प्रदेश में कोरोना वैक्सीन लगाने का रिकॉर्ड बनने के बीच में ही बड़ा खेल हो रहा है। दूसरे जिलों से लाकर किसी दूसरी जगह वैक्सीन लगाने की प्रक्रिया शायद ही कहीं दर्ज होगी। ऐसा मामला बाराबंकी में सामने आया है, जहां पर श्रावस्ती के स्वास्थ्यकर्मी वहां से वैक्सीन लाकर रात में गांव के लोगों को डोज दे रहे थे। गांव के लोगों से वसूली भी की जा रही था। मामला सामने आने पर मीडिया पर हमला किया गया। फिलहाल पुलिस ने चार लोगों को गिरफ्तार किया है और मौके से बड़ी मात्रा में खाली वॉयल भी मिले हैं।

बाराबंकी में फर्जी तरीके से वैक्सीनेशन का मामला सामने आया। यहां पूर्व ब्लाक प्रमुख अनंत कुमार वर्मा की शह पर उसके के घर के पास स्वास्थ्यकर्मी श्रावस्ती से वैक्सीन लाकर वैक्सीनेशन कर रहे थे। इसके लिए ग्रामीणों से रुपए भी लिए गए थे। रात में पैसा वसूलने के बाद कोरोना वायरस की वैक्सीन की डोज देने की जानकारी मिलने पर पहुंचे मीडिया कर्मियों को बंधक बनाकर उनके साथ मारपीट की गई। मीडियाकर्मियों को बंधक बनाकर लूट के प्रयास के साथ उनको ङ्क्षजदा जलाने की कोशिश की गई।

बाराबंकी में श्रावस्ती जिले के स्वास्थ्य कर्मियों के ग्रामीणों को वैक्सीन लगाने की सूचना पर कवरेज को पहुंचे मीडियाकर्मियों पर ग्रामीणों ने हमला करते हुए बंधक बना लिया। कैमरे व वाहन क्षतिग्रस्त कर उन्हें ङ्क्षजदा जलाने की भी कोशिश की गई। इसके बाद तीन थानों की पुलिस ने मौके पर पहुंचकर कुछ आरोपितों को हिरासत में लिया है। पुलिस ने डकैती, हत्या की कोशिश आदि धाराओं में 19 नामजद सहित 69 लोगों पर मुकदमा किया है। इस दौरान पुलिस ने चार लोगों को गिरफ्तार भी किया गया।

बाराबंकी के कोतवाली के लखपेड़ाबाग में रहने वाले इलेक्ट्रानिक चैनल के नितिन श्रीवास्तव व अन्य मीडियाकर्मियों को जैदपुर थाना के मानपुर ढेहवा में पूर्व ब्लाक प्रमुख अनंत कुमार वर्मा के घर के पास 27 अगस्त को कोरोनारोधी वैक्सीन लगाए जाने की जानकारी मिली थी। इस पर 28 अगस्त को नितिन अन्य मीडिया कर्मियों के साथ गांव गए। यहां श्रावस्ती जिले के स्वास्थ्यकर्मी पैसा लेकर 150-200 ग्रामीणों को को-वैक्सीन का डोज लगा रहे थे। मीडियाकर्मियों के वीडियो बनाने और पूछने पर ग्रामीण स्वास्थ्यकर्मी भड़क गए और उन्हें एक कमरे में बंधक बना दिया। उन पर हमला कर सोने की चेन व नकदी लूटने के साथ ही कैमरा व वाहन क्षतिग्रस्त कर दिए। पीडि़तों का आरेाप है हमलावरों ने उन लोगों को ङ्क्षजदा जलाने की भी कोशिश की। इन लोगों ने एसपी बाराबंकी को सूचना दी।

मौके पर कोवैक्सीन के कई वॉयल मिले

जैदपुर थाना क्षेत्र के अंतर्गत गांव मानपुर डेहुआ का है। शनिवार रात करीब 10:30 बजे श्रावस्ती जिले का स्वास्थ्य कर्मी यहां पर ग्रामीणों का वैक्सीनेशन कर रहा था। मौके पर करीब डेढ़ सौ लोग वैक्सीनेशन कराने के लिए आए थे। जानकारी करने पर वैक्सीनशन कर रहे शख्स ने अपना नाम सूर्य प्रताप सिंह बताया और कहा कि वह श्रावस्ती जिले में एलए के पद पर तैनात है। 

मौके पर को भारी मात्रा में कोवैक्सीन के खाली और भरे वॉयल भी मिले और वहां मौजूद डस्टबिन में भी सैकड़ों की संख्या में इस्तेमाल की हुई सीरिंज भी बरामद हुईं। ग्रामीणों ने भी बताया कि डॉक्टर श्रावस्ती से यहां पर वैक्सीन लगाने आए हैं। वह पहले भी वैक्सीन लगा गए थे। एक अन्य ग्रामीण ने बताया कि वह लोग वैक्सीन की पहली डोज लगवाने के लिए श्रावस्ती गए थे, लेकिन अब दूसरी डोज यहीं लगवा रहे हैं। वहीं मामले को लेकर सीएमओ का कहना है कि वह जांच के कार्रवाई करेंगे।

तीन थानों की पुलिस ने आरोपितों को दबोचा

सफदरगंज, जैदपुर और सतरिख पुलिस ने गांव में दबिश दी। पुलिस ने मामले में राममिलन, अनमोल, योगेश उर्फ छोटू, मुकेश, फूलचंद्र, सोनिल, विनोद सेठ, पुतान सिंह, चंद्रपाल सिंह, राहुल, रामचंद्र, प्रमोद, देवेंद्र कुमार, शिवपूजन, प्रियवत, हेमंत चौधरी, आशीष कन्नौजिया, तूफान सिंह, और मोहित को नामजद करते हुए 50 अन्य लोगों को मुकदमे में शामिल किया गया है। इसके साथ कुछ लोगों को हिरासत में भी लिया है, जबकि अधिकांश गांव छोड़कर भाग गए हैं। पुलिस अधीक्षक यमुना प्रसाद ने मुकदमा दर्ज कर प्रभावी कार्रवाई करने के निर्देश दिए हैं।

'