Today Breaking News

ओवरलोड ट्रकों के खेल में आरटीओ ने पीटीओ से मांगा जवाब, पीटीओ के कार्यप्रणाली पर सवाल

गाजीपुर न्यूज़ टीम, वाराणसी. विश्वसुंदरी पुल को ओवरलोड ट्रकों से खतरा होने की जांच कर रहे संभागीय परिवहन अधिकारी (प्रवर्तन) ने यात्रीकर अधिकारी (पीटीओ) से जवाब मांगा है। साथ ही पीटीओ की ओर से की गई प्रवर्तन कार्रवाई का ब्यौरा लिपिक को तैयार करने को कहा है। पीटीओ की ओर से प्रवर्तन कार्रवाई संतोषजनक नहीं होने पर उनके कार्यप्रणाली पर सवाल उठने लगे हैं। ओवरलोड ट्रकों के खेल में शामिल और विश्वसुंदरी पुल को खतरा को लेकर परिवहन अधिकारियों पर सवाल पहले से उठते रहे हैं। मीडिया ने 17 अगस्त के अंक में ओवरलोड ट्रकों के खेल को उजागर करते हुए खबर प्रकाशित किया था। इस मामले की विभागीय जांच चल रही है।

प्रयागराज, वाराणसी से बिहार औरंगाबाद सिक्स लेन रोड (एनएच-दो) पर रोक के बावजूद ओवरलोड ट्रकों का संचालन बढ़ गया है। एनएच-दो किलोमीटर 786 से 978 तक सिक्स लेन रोड में गंगा में पुल पड़ता है, इसमें विश्व सुंदरी पुल भी है। एनएचएआइ ने मंडलायुक्त दीपक अग्रवाल को लिखे पत्र में कहा है कि ओवरलोड ट्रकों से सड़क के खराब होने के बारे में कई बार परिवहन विभाग को पत्रचार किया गया लेकिन कोई कार्रवाई नहीं हुई। 

ओवरलोड ट्रकों के चलते जगह-जगह सड़क क्रेक होने के साथ क्षतिग्रस्त हो चुकी है। पिछले साल केंद्रीय सड़क अनुसंधान संस्थान दिल्ली (सीआरआरआइ) के विशेषज्ञों की टीम ने जांच में पाया कि ओवरलोड ट्रकों रोका नहीं गया तो गंगा पुल पर हादसा हो सकता है। हादसे के लिए पूरी तरह से परिवहन विभाग जिम्मेदार होगा।

इस मामले को गंभीरता से लेते हुए उप परिवहन आयुक्त वाराणसी परिक्षेत्र एके सिंह ने आरटीओ को जांच करने का निर्देश दिया है। प्रथम दृष्टिया जांच में पीटीओ की प्रवर्तन कार्यवाही संतोषजनक नहीं मिली है। मुख्यालय से निर्धारित वाहनों को सीज, चालान, शमन शुल्क समेत अन्य कार्रवाई पूरी नहीं है। 

ऐसे में आरटीओ ने पीटीओ से जवाब मांगा है। वहीं, उप परिवहन आयुक्त (डीटीसी) ने आरटीओ से तीन दिन में जांच रिपोर्ट मांगा था लेकिन अवकाश के चलते जांच में तेजी नहीं आ सकी। डीटीसी ने बताया कि बुधवार तक जांच रिपोर्ट नहीं मिलने पर जांच अधिकारी की लापरवाही मानी जाएगी। ये भी पढ़े: अब मात्र इतने रुपये से बढ़ेगी JIO की 28 दिन की वैलिडिटी, साथ में मिलेगा 56GB ज्यादा मुफ्त डेटा

'