Today Breaking News

Ghazipur: मेगा कैंप में 64 हजार 800 लोगों को लगा कोरोना टीका

गाजीपुर न्यूज़ टीम, गाजीपुर. शुक्रवार को चलाए गए मेगा कोविड-19 टीकाकरण अभियान में 64800 लोगों को टीका लगाया गया। जिले भर के टीकाकरण केंद्रों पर लोगों की भीड़ उमड़ पड़ी। टीका को लेकर लोगों में काफी उत्साह था। सभी केंद्रों पर पर्याप्त टीका होने के चलते किसी को वापस लौटना नहीं पड़ा। कई केंद्रों पर भगदड़ की स्थिति पैदा हो गई लेकिन मौके पर मौजूद पुलिसकर्मियों ने किसी तरह स्थिति को संभाला।

जिला प्रतिरक्षण अधिकारी डा. उमेश कुमार ने बताया कि शासन से मिले निर्देश के क्रम में शुक्रवार को जनपद के सभी स्वास्थ्य केंद्रों पर मेगा कोविड-19 टीकाकरण अभियान चलाया गया, जिसमें शासन की तरफ से 64800 का लक्ष्य दिया गया है। इस लक्ष्य को अपने सभी कर्मचारियों की बदौलत पूरा कर लिया गया। बताया कि जनपद में अब तक 12 लाख 27 हजार लोगों का टीकाकरण किया जा चुका है जिसमें ट्रामा सेंटर मुहम्मदाबद 90151 लोगों का टीकाकरण करा कर जनपद में अपनी बादशाहत बनाए हुए हैं। वही दूसरे स्थान पर सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र सैदपुर व तीसरे स्थान पर सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र जखनिया है।

अंधऊ में 1800 को लगी वैक्सीन

प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्र अंधऊ पर 1800 लोगों को वैक्सीन लगाई गई। मेगा कैंप में पुरुष एवं महिलाओं की लंबी कतार लगी रही। ब्लाक कार्यक्रम प्रबंधक सुरेंद्र यादव ने बताया कि अब तक पूरे जिले में पीएचसी स्तर पर एक दिन में इतनी बड़ी संख्या में वैक्सीन कहीं नहीं लगी थी। 

आशा यादव ने कहा की स्वास्थ्य कर्मियों की लगन व सरकार के निर्देशों के बाद

ताबड़तोड़ वैक्सीनेशन किया जा रहा है। इसमें ऋषि यादव स्टाफ नर्स (मेल), विजेंद्र कुमार डेंटल हाइजीनिस्ट, रामप्रवेश एलटी, अजय मिश्रा एलए, स्नेहलता एएनएम, अंजू राय स्टाफ नर्स, मुकेश यादव व रमेश चंद्र फार्मासिस्ट, प्रिया गुप्ता सीएचओ, प्रेमशीला व सरोज राय एएनएम आदि थीं।

27 केंद्रों पर 4200 लोगों को लगा टीका

जमानियां कस्बा बाजार स्थित प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्र पर चार व सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र बरुईन पर एक और विभिन्न, गांवों में कुल 22 केंद्र बनाए गए थे। इन केंद्रों पर 4200 लोगों को कोविड का टीका लगाया गया। धूप में खड़ी महिलाएं अपनी बारी का इंतजार करती रहीं। भारी भीड़ में कोविड प्रोटोकाल की धज्जियां उड़ रही थीं। अधिकतर लोगों के चेहरे से मास्क नहीं लगा था। केंद्र प्रभारी डा. रविरंजन ने बताया कि मेगा कैंप को लेकर 27 केंद्रों पर वैक्सीन लगा।

दोपहर एक बजे पहुंची वैक्सीन

दुल्लहपुर क्षेत्र के प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्र धर्मागतपुर पर शुक्रवार को लगाए गए मेगा कैंप में कुल 400 लोगों का टीकाकरण किया गया। टीका देर से पहुंचने के कारण वैक्सीनेशन का काम काफी देर से शुरू हुआ विकास। सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र जखनियां से स्वास्थ्य कर्मी एक बजे टीका लेकर प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्र धर्मागतपुर पहुंचा, जिसके चलते देर से टीकाकरण शुरू हो पाया। शाम 4:30 बजे तक टीकाकरण का कार्यक्रम चला।

पुलिस ने संभाला मोर्चा

सादात में मेगा टीकाकरण के तहत शुक्रवार को स्थानीय ब्लाक अंतर्गत चार पीएचसी, स्थानीय सीएचसी सहित नगर पंचायत सादात पर तीन हजार 800 लोगों को वैक्सीन लगाई गई। भीड़ को नियंत्रित करने में विभाग व पुलिसकर्मियों को काफी मशक्कत करनी पड़ी। इसके अलावा ब्लाक के पूरे क्षेत्र में 25 अगस्त तक 62 हजार 311 लोगों को टीका लगाया जा चुका है। प्रभारी चिकित्साधिकारी डा. आरपी यादव एवं बीपीएम सोनल श्रीवास्तव ने संयुक्त रूप से बताया कि 25 अगस्त तक 56 हजार 034 लोगों को पहली डोज और छह हजार 277 लोगों को दूसरी डोज का टीका लगाया जा चुका है। 26 अगस्त को वैक्सीन के अभाव टीकाकरण बंद रहा। बताया कि शुक्रवार को मेगा टीकाकरण अभियान के तहत सादात सीएचसी पर एक हजार, नगर पंचायत पर 500, रायपुर में 600, भीमापार में 600, डढ़वल में 400 तथा मिर्जापुर पीएचसी पर 700 लोगों को टीकाकरण का लक्ष्य था।

जखनियां क्षेत्र के मुड़ियारी, सुल्तानीपुर, खेताबपुर, किशनपुरा, पदुमपुर, रामवन, गोदसैया सहित प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्र हथियाराम, रेहटी, मालीपुर, धर्मागतपुर व सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र पर आयोजित टीकाकरण में चार हजार लोगों को कोविशील्ड व कोवैक्सीन का टीकाकरण प्रथम व द्वितीय डोज लगाया गया। टीकाकरण शिविर में ग्रामीण क्षेत्रों के पुरुषों व महिलाओं की भीड़ को नियंत्रित करने के लिए पुलिस को काफी मशक्कत करनी पड़ी।

देवकली स्थानीय केंद्र पर 665, न्यू पीएचसी नंदगंज 230, सिरगिथा 140 व देवचंदपुर में 190 लोगों का टीकाकरण किया गया। इसके अलावा कुसुम्ही खुर्द, धरीकला, कठही, कोरयाडीह, बेलासी, धनईपुर, रामपुर माझां, रद्दीपुर व चितौरा गांव में दोपहर तक 2946 टीका लगा।

'