Today Breaking News

Ghazipur City Weather Update : बादलों ने डाल दिया डेरा, गाजीपुर में भारी बारिश की चेतावनी, अलर्ट जारी

गाजीपुर न्यूज़ टीम, गाजीपुर. गाजीपुर, वाराणसी समेत पूर्वी उत्तरप्रदेश में मौसम का रुख अब बदलाव की ओर हो चुका है, शुक्रवार देर रात 11 बजे के बाद पुरवा हवाओं के चलने से मौसम में नमी का स्‍तर बढ़ने लगा। सुबह होते - होते बादलों की सक्रियता का दौर शुरू हो गया सुबह ठंडी और नम हवाओं की कैद में वातावरण बना रहा। 

सुबह में सूर्य का ताप बादलों की ओट में ही छिपा रहने से तापमान में भी कमी आई और ठंडी हवाओं की वजह से उमस में भी कमी का दौर रहा। मौसम विज्ञानी मान रहे हैं कि आने वाले सप्‍ताह के बाद से अब उमस में भी कमी का दौर आने लगेगा। इसकी वजह से अगले पखवारे से सुबह वातावरण में ठंडक और अगले माह से गुलाबी ठंडक का अहसास होने लगेगा। 

वही शनिवार की सुबह आसमान पूरी तरह बादलों के कैद में रहा, बादलों की आवाजाही का रुख बना रहने के बीच सुबह आठ बजे से बादल और घने होने शुरू हो गए। इसके बाद आसमान से कई जगह मामूली बूंदाबांदी भी हुई। मौसम विज्ञानी मान रहे हैं कि आने वाले कुछ घंटों में बूंदाबांदी और बारिश का दोर आ सकता है। 

दरअसल आधी रात के बाद वातावरण में नमी का स्‍तर बढ़ने लगा तो तड़के लोकल हीटिंग सरीखा अहसास भी रहा। लेकिन, सुबह के असर की वजह से यह वातावरण में ही घुल गया और सुबह पांच बजे से बादल सक्रिय हो गए और कई इलाकों में छींटे भी सुबह पड़े। 

बीते चौबीस घंटों में अधिकतम तापमान 36.2 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया जो सामान्‍य से तीन डिग्री अधिक रहा, न्‍यूनतम तापमान 25 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया जो सामान्‍य रहा। आर्द्रता अधिकतम 82 फीसद और न्‍यूनतम 78 फीसद दर्ज की गई। मौसम विज्ञानी मान रहे हैं कि अब दोबारा मौसम में बदलाव का दौर आने वाला है। 

मौसम विभाग की ओर से जारी सैटेलाइट तस्‍वीरों में गाजीपुर समेत समस्त पूर्वांचल और आसपास बादलों की सक्रियता का दौर बना हुआ है। मौसम विभाग ने इस पूरे सप्‍ताह बादलों की सक्रियता का रुख बने रहने की उम्‍मीद जताई है। जबकि आने वाले कुछ घंटों में मौसम का रुख बदलने की पूरी उम्‍मीद है। जबकि अगले सप्‍ताह के बाद से सुबह ठंडक का मामूली अहसास शुरू हो जाएगा जो सितंबर माह के मध्‍य से जोर पकड़ने लगेगा और गुलाबी ठंडक का अहसास भी शुरू हो जाएगा।

'