Today Breaking News

Ghazipur City Weather Update : उमस और धूप का मेल छुड़ा रहा पसीना, जाने कब होगी बारिश

गाजीपुर न्यूज़ टीम, गाजीपुर. मौसम विज्ञान विभाग के अनुमानों के अनुरूप ही मौसम का रुख इन दिनों बदलाव की ओर है। गर्मी कम और उमस का जोर अधिक होने से लोग पसीना पसीना भी खूब हो रहे हैं। गाजीपुर जिले में सुबह ठंड का असर होने लगा है तो दिन चढ़ने पर धूप हुई तो उमस का असर भी खूब हो रहा है। 

माना जा रहा है कि आने वाले दिनों में मौसम का रुख बदलेगा और वातावरण में बंगाल की खाड़ी से पर्याप्‍त नमी मिलने पर बादल बनेंगे और बूंदाबांदी भी होगी। गाजीपुर में मौसम का रुख बदलेगा तो उमस में इजाफा होगा मगर इससे बादलों की सक्रियता भी होनी तय है। अब माह भर में सुबह ठंड का असर शुरू हो जाएगा और कुहासा भी ग्रामीण अंचलों और पूर्वांचल के पहाड़ों पर नजर आने लगेगा। 

गाजीपुर जिले में रविवार की सुबह आसमान साफ रहा और सुबह आठ बजे तक ठंडी हवाएं चलती रहीं। इसके बाद धूप चटख होने लगी और आसमान से सूरज का बरस रहा ताप धरती पर उमस का रूप ले लिया। दिन चढ़ने के साथ ही उमस और गर्मी का असर भी होने लगा। 

मौसम विभाग के अनुमानों के अनुसार लोकल हीटिंग का दौर शुरू हो चुका है और बंगाल की खाड़ी से नमी का असर चल चुका है। अगले 24 घंटों में इसका असर पूर्वांचल तक आना तय है। इसके बाद बादलों की सक्रियता भी होगी और उमस का स्‍तर भी बढ़ेगा। 

बीते चौबीस घंटों में अधिकतम तापमान 35.2 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया जो सामान्‍य से दो डिग्री अधिक रहा। न्‍यूनतम तापमान 25 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया जो सामान्‍य रहा। इस दौरान बारिश कहीं नहीं हुई। जबकि आर्द्रता का स्‍तर अधिकतम 83 फीसद और न्‍यूनतम 56 फीसद दर्ज की गई। 

मौसम विज्ञान विभाग की ओर से जारी सैटेलाइट तस्‍वीरों के अनुसार गाजीपुर समेत पूर्वांचल में आसमान साफ है जबकि आसपास बादलों की घनी सक्रियता बनी हुई है। मौसम विभाग ने इस पूरे सप्‍ताह बादलों के आवाजाही और बूंदाबांंदी की आशंका जाहिर की है। वहीं लोकल हीटिंग का असर शुरू होने के साथ ही बंगाल की खाड़ी में भी सक्रियता शुरू हो चुकी है।

'