Today Breaking News

शहीद दिवस पर गाजीपुर जिले के अष्ट शहीदों को अर्पित की गई भावपूर्ण श्रद्धांजलि

गाजीपुर न्यूज़ टीम, गाजीपुर. गाजीपुर जिले में शहीद दिवस के अवसर पर बुधवार को शहीद पार्क मुहम्मदाबाद में आयोजित कार्यक्रम में 18 अगस्त 1942 को देश को आजाद कराने के लिए अपने प्राणों की आहुति देने वाले अष्ट शहीदो को भावपूर्ण श्रद्धांजलि अर्पित की गई। कार्यक्रम का प्रारम्भ शहीद स्मृति भवन पर उपजिलाधिकारी राजेश कुमार गुप्ता ने ध्वजारोहण कर किया। इसके बाद राष्ट्रगान और अष्ट शहीद अमर रहे का नारा लगाया गया। शहीदो की याद में हवन-पूजन हुआ। पूर्व मंत्री सुरेंद्र सिंह ने दीप प्रज्वलित कर शहीद झांकी का अनावरण किया। लोगो ने अमर शहीद डा. शिवपूजन राय एवं वंश नारायण राय की मूर्ति पर माल्यार्पण कर श्रद्धांजलि अर्पित की।

इस अवसर पर पूर्व मंत्री सुरेन्द्र सिंह ने कहा कि महात्मा गांधी के आह्वान पर शेरपुर के नौजवान भी आजादी की लड़ाई में भाग लेने के लिए सर कफन बांधकर निकल पड़े थे और अपने प्राणो की आहुति देकर मुहम्मदाबाद तहसील भवन पर तिरंगा फहरा दिया। यह एक अहिंसक बेमिसाल क्रांति थी। 

पूर्व विधायक सिबगतुल्लाह अंसारी ने कहा कि जिस आजाद भारत के सपनों को लेकर अष्ट शहीदों ने अपना प्राण न्यौछावर किया, उनके सपनों का भारत बनाने के लिए हम सभी को मिलकर कार्य करना ही उनके प्रति सच्ची श्रद्धांजलि होगी। 

श्रद्धांजली अर्पित करने वाले लोगों में विधायक अलका राय के प्रतिनिधि पीयूष राय, भाजपा नेता विरेन्द्र राय, कांग्रेस जिलाध्यक्ष सुनील राम, कांग्रेस के पूर्व प्रदेश सचिव रविकांत राय, पूर्व ब्लाक प्रमुख रामायण सिंह यादव,डीसीएफ के चेयरमैन विजय शंकर राय, ब्लाक प्रमुख अवधेश राय, शेरपुर के पूर्व ग्राम प्रधान जयप्रकाश राय, अवध किशोर राय, सच्चिदानंद राय, राजेश राय बागी, युवा कांग्रेस के प्रदेश सचिव जयप्रकाश यादव, राजेश राय पिंटू सहित सैकड़ों लोग शामिल थे। संचालन चौधरी दिनेशचंद्र राय ने किया। अंत में आयोजन समिति के संयोजक आनंद राय राय सांकृत ने सभी के प्रति आभार प्रकट किया। उधर शहादत दिवस के मौके पर अमर शहीदों के गांव शेरपुर में ग्रामीणों ने शहीद स्मारक पर पुष्पांजलि कर श्रद्धांजलि अर्पित किया।

इस मौके पर झंडारोहण के बाद डा. सत्यानंद राय ने कहा कि आज का दिन हमारे लिए काफी गौरवशाली है। स्वतंत्रता आंदोलन के इतिहास में आज ही के दिन हमारे ही गांव के आठ नौजवानों ने अहिंसक आंदोलन के दौरान सीने पर गोली खाकर तहसील मुख्यालय पर तिरंगा फहराकर अंग्रेजी हुकूमत को देश छोड़ने पर विवश कर दिया। इस मौके पर हेमनाथ राय, जयप्रकाश राय, रामबली राय, त्रिलोकी राय, आंनंद राय, चून्नू राय, नीरज राय, मृत्युंजय राय, भानूप्रकाश राय, दयाशंकर राय, पारस पांडेय, राजेश राय बागी, जयानंद राय मोनू, डा. रमेश राय, राकेश राय, अंजनी राय आदि मौजूद रहे। बाद में शहीद स्मारक से मुहम्मदाबाद तहसील स्थित शहीद पार्क तक सैकड़ों युवाओं ने तिरंगा यात्रा निकाली।

'