Today Breaking News

गाजीपुर कृषि विज्ञान केंद्र में स्थापित हुआ स्वचालित मौसम स्टेशन

गाजीपुर न्यूज़ टीम, गाजीपुर. गाजीपुर शहर स्थित कृषि विज्ञान केंद्र पीजी कालेज में भी रविवार को स्वचालित मौसम (केंद्र) स्टेशन की स्थापना की गई। इस स्टेशन की स्थापना से किसानों को समय-समय पर मौसम के अनुसार सलाहकारी सेवाएं उपलब्ध हो सकेंगी। इससे आगामी बरसात, धूप , गर्मी, सर्दी, हवा व आद्रता आदि की सूचनाएं मिलती रहेंगी।

गाजीपुर कृषि विज्ञान केंद्र में स्थापित हुआ स्वचालित मौसम स्टेशन

मौसम विज्ञान विभाग से गाजीपुर मौसम विज्ञान विभाग में आये डा. एके श्रीवास्तव ने स्वचालित मौसम स्टेशन का निरीक्षण किया और उससे संबंधित जानकारी से अवगत कराया। बताया कि हमारा उद्देश्य प्राकृतिक आपदाओं से किसानों की फसलों को बचाना तथा उनके नुकसान को कम करना है। 

मौसम के महत्व को खेती में या सामान्य जनजीवन में नजरअंदाज नहीं किया जा सकता है। समय के साथ जलवायु में हो रहे परिवर्तन को हम महसूस कर सकते हैं। मौसम तथा जलवायु के महत्व को देखते हुए पृथ्वी विज्ञान मंत्रालय ने मौसम के खेती पर पड़ रहे प्रभाव को गंभीरता से लिया है तथा कई योजनाएं प्रारंभ की हैं। 

इन योजनाओं में राष्ट्रीय स्तर पर चल रही ग्रामीण कृषि मौसम सेवा परियोजना के अंतर्गत पूरे देश के विभिन्न कृषि विश्वविद्यालय एवं कृषि विज्ञान केंद्रों के माध्यम से किसानों को समय पर मौसम की जानकारी तथा फसलों संबंधी सलाह देने का कार्य लंबे समय से चल रहा है। 

इन सुविधाओं को और मजबूत करने के लिए भारत मौसम विज्ञान विभाग ने विभिन्न कृषि विज्ञान केंद्रों पर स्वचालित मौसम स्टेशन को प्रारंभ कर दिया है जो मौसम के आंकड़ों को समय-समय पर उपलब्ध कराने का कार्य करेगा। प्रत्येक मंगलवार और शुक्रवार को मौसम के बारे में सलाह दी जाती है जो किसानों को दिन-प्रतिदिन के कृषि कार्यों पर निर्णय लेने में मदद करती है। इस अवसर पर केंद्र के वरिष्ठ विज्ञानिक डा. विनोद कुमार सिंह, केंद्र के मौसम विशेषज्ञ कपिल देव शर्मा, कंप्यूटर प्रोग्रामर आशीष कुमार बाजपेई, कार्यालय अधीक्षक आशुतोष सिंह और कपिल कुमार सिंह मौजूद रहे। ये भी पढ़े: Gold और Silver का भाव: सोने के दाम में फिर आया उछाल, सराफा बाजार में चांदी का स्थिर हुआ दाम

'