Today Breaking News

आज जिले के 42 केंद्रों पर होगी पीईटी की परीक्षा, एक सवाल गलत होने पर 1/4 अंक कटेगा

गाजीपुर न्यूज़ टीम, गाजीपुर. उत्तर प्रदेश सरकार के विभागों में समूह 'ग' के पदों पर भर्तियों के लिए उत्तर प्रदेश अधीनस्थ सेवा चयन आयोग (यूपीएसएसएससी) की ओर से मंगलवार को आयोजित की जाने वाली प्रारंभिक अर्हता परीक्षा (पीईटी) की तैयारियां सोमवार तक पूरी कर ली गईं। 

इसके लिए जिले में कुल 42 परीक्षा केंद्र बनाए गए हैं, जिस पर 17 हजार परीक्षार्थी पंजीकृत हैं। परीक्षा की पारदर्शिता व शुचिता के लिए जोनल, सेक्टर व स्टेटिक मजिस्ट्रेट तैनात किए गए हैं। उत्तर प्रदेश अधीनस्थ सेवा चयन आयोग के गाइड लाइन के अनुसार यह परीक्षा दो पालियों में आयोजित की जाएगी। 

पहली पाली सुबह 10 से दोपहर 12 बजे तक और दूसरी पाली दोपहर तीन से शाम पांच बजे तक होगी। इसके लिए जिले को चार जोन में बांटा गया है, जिसकी जिसकी जिम्मेदारी चार जोनल मजिस्ट्रेटों को दी गई है। इसके अलावा 20 सेक्टर और 42 स्टेटिक मजिस्ट्रेट बनाए गए हैं। सभी केंद्रों पर एक-एक स्टेटिक मजिस्ट्रेट तैनात रहेंगे। 

इसके अलावा जोनल व सेक्टर मजिस्ट्रेट केंद्रों का भ्रमण करते रहेंगे। प्रारंभिक अर्हता परीक्षा दो घंटे की होगी और इसमें कुल 100 प्रश्न पूछे जाएंगे। सवाल का गलत जवाब देने पर निगेटिव मार्किंग की व्यवस्था होगी। एक सवाल गलत होने पर 1/4 अंक कटेगा। इसमें कक्षा आठ के स्तर का भारतीय इतिहास, भारतीय आंदोलन, भूगोल, भारतीय अर्थव्यवस्था, भारतीय संविधान, लोक प्रशासन, सामान्य विज्ञान के जुड़े सवाल पूछे जाएंगे। इसके साथ ही कक्षा आठ के स्तर की प्रारंभिक अंकगणित, तर्क एवं तर्कशक्ति, सामान्य हिदी, सामायिकी, सामान्य जागरूकता, गद्य विश्लेषण एवं विवेचन, ग्राफ का विवेचन एवं विश्लेषण संबंधी सवाल पूछे जाएंगे। 

इसमें छह सवाल 10-10 अंक के होंगे और बाकी पांच-पांच अंक के होंगे। प्रारंभिक अर्हता परीक्षा परिणाम परसेंटाइल के आधार पर जारी किया जाएगा। इसके आधार पर भर्ती परीक्षा में अभ्यर्थियों को शामिल होने का मौका मिलेगा।

एसडीएम ने किया केंद्रों का निरीक्षण रेवतीपुर : पेट की परीक्षा को लेकर सोमवार को एसडीएम सेवराई रमेश मौर्य ने इंटर कालेज ताड़ीघाट व इंटर कालेज डेढ़गावा व नेहरू विद्यापीठ इंटर कालेज रेवतीपुर का निरीक्षण किया। बताया कि इंटर कालेज ताड़ीघाट में प्रवेश करने से पूर्व सभी परीक्षार्थियों के लिए रास्ते में स्थित जूनियर हाई स्कूल ताड़ीघाट के परिसर में पार्किंग व परीक्षार्थी अपना सामग्री जमा करा सकेंगे और उसके बाद ही इंटर कालेज में प्रवेश करेंगे।

तीनों विद्यालयों पर मौजूद बाहरी कक्ष निरीक्षक जो बेसिक शिक्षा विभाग से थे उनको परीक्षा की व्यवस्था के बारे में विस्तार से प्रशिक्षण दिया गया है। इंटर कॉलेज डेढ़गांवा में भी इसी प्रकार निर्देश दिए गए और उन्होंने कहा कि इंटर कॉलेज के गेट पर पर ही बने दो पक्षों में परीक्षार्थी अपने साथ-साथ लाई गई सामग्री को जमा करा कर अंदर प्रवेश कर सकेंगे नेहरू विद्यापीठ इंटर कालेज में भी खेल के मैदान में गाड़ियां पार्क होंगी और बने व्यामशाला में परीक्षार्थी अपनी सामग्री जमा कराने के उपरांत ही इंटर कालेज के गेट से प्रवेश प्राप्त करेंगे।

पीईटी परीक्षा के लिए 42 केंद्र बनाए गए हैं। यहां लगभग 17 हजार परीक्षार्थी पंजीकृत हैं। इसकी तैयारियां सोमवार की शाम तक पूरी कर ली गईं। - डा. ओपी राय, डीआइओएस।

'