Today Breaking News

गाजीपुर में बाढ़: गाजीपुर जिले में गंगा नदी में बेशकीमती जमीन का काफी हिस्‍सा विलीन

गाजीपुर न्यूज़ टीम, गाजीपुर. गाजीपुर जिले में गंगा नदी में बाढ़ का पानी इन दिनों मानो तबाही मचाने पर उतारू हो। गंगा का बढ़ता जलस्‍तर तटवर्ती इलाकों में कटान के साथ ही आवागमन और फसलों को बर्बाद कर रहा है। समय से पहले मानसून के आगमन के साथ ही तय हो गया था कि बाढ़ भी अब जल्‍द ही आएगी और हुआ भी यही। जुलाई मध्‍य से बाढ़ का पानी चढ़ने लगा तो तटवर्ती इलाकों में हलचल मच गई। आनन फानन राहत और तैयारियों का दौर शुरू हुआ भी तो वह अब नाकाफी साबित हो रहा है।

गाजीपुर में बाढ़

गाजीपुर जनपद में गंगा नदी का बढ़ता हुआ जलस्‍तर चुनौती दे रहा है। मुहम्मदाबाद के सेमरा शेरपुर घाट के परिया 53वां से गुलरी के बीच कटान से काफी कृषि भूमि गंगा में समाहित हो चुकी है। यहां पर करोड़ों रुपये खर्च कर लगाया गया जियो टेक्सटाइल्स ट्यूब लगाने से भी कोई लाभ नहीं मिला है। काफी प्रयासों के बाद भी कीमती जमीन नदी की भेंट चढ़ती जा रही है। माना जा रहा है कि आने वाले दिनों में मौसम का रुख यही बना रहा और बारिश का क्रम बरकरार रहा तो बाढ़ माह के अंत तब बनी रहेगी और गंगा का बढ़ा हुआ जलस्‍तर कई तटवर्ती इलाकों में तबाही साबित होगा। किसानों की फसल भी चौपट हो रही है तो अगेती फसल नष्‍ट होने के कगार पर है। 

गंगा में बढाव के चलते रेवतीपुर ब्लाक क्षेत्र के जिले के हसनपुरा, वीरऊपुर, नसीरपुर गांव के निचले इलाकों के गांव व खेतों में बाढ़ का पानी फैल गया है। बाढ़ के पानी के दबाव के चलते हसनपुरा नसीरपुर मार्ग पर बने पुलिया का एप्रोच वाली सड़क भी धंस गयी है। सड़क के नीचे पानी भर गया है। इसका चारों पाया तो पहले ही टूट चुका है। वहीं हसनपुरा से गहमर के तरफ जाने वाली बाईपास सड़क पर भी पानी चढ़ गया है। इसकी वजह से आवागमन और फसलों को लगातार व्‍यापक नुकसान हो रहा है। 

ये भी पढ़े: आयरलैंड में राजदूत बने अखिलेश मिश्र, IIT बीएचयू से B.Tech + M.Tech करने के बाद बने IFS अधिकारी

गाजीपुर में गंगा नदी की चाल : गंगा अब खतरे के निशान 63.105 की तरफ बढ़ चली हैं। शुक्रवार को दिन में नौ बजे तक वह 62.460 सेमी पहुंच गई, जबकि बढ़ाव छह सेमी प्रतिघंटे के हिसाब से हो रहा है। उधर, मुहम्मदाबाद के सेमरा शेरपुर घाट के परिया 53 वां से गुलरी के बीच कटान से करीब दो बीघे कृषि भूमि गंगा में समाहित हो गई। करोड़ों खर्च कर लगाया गया जियो टेक्सटाइल्स ट्यूब लगाने का नहीं मिल रहा लाभ। इसी तरह रेवतीपुर ब्लाक क्षेत्र के हसनपुरा, वीरऊपुर, नसीरपुर गांव के निचले इलाकों के गांव व खेतों में बाढ़ का पानी फैल गया है। बाढ़ के पानी के दबाव के चलते हसनपुरा नसीरपुर मार्ग पर बने पुलिया का एप्रोच वाली सड़क भी धंस गई है। सड़क के नीचे पानी भर गया है। हसनपुरा से गहमर के तरफ जाने वाली बाईपास सड़क पर भी पानी चढ़ गया है ।

'