Today Breaking News

उत्तर प्रदेश के हर गांव में अब आधार और राशन कार्ड समेत 27 सुविधाएं अब बिल्‍कुल मुफ्त मिलेंगी

गाजीपुर न्यूज़ टीम, मुरादाबाद। उत्तर प्रदेश में ग्रामीण जीवन को और सुगम बनाने के लिए सरकार एक बड़ी सौगात देने जा रही है। गांव-गांव मॉडल चार्टर व्‍यवस्‍था लागू की जा रही है। डिजिटल इंडिया के प्रसार ने इस काम को आसान बना दिया है। 

एक ही छत के नीचे ग्रामीणों को सरकारी योजनाओं का लाभ मिल सके, इसके लिए ग्राम पंचायतों में पंचायत सहायकों की भर्ती की जा रही है। गांव-गांव पंचायत घरों पर 29 सेवाएं मिलेंगी। इसमें से 27 सेवाएं पूरी तरह मुफ्त रहेंगी। हालांकि परिवार रजिस्टर और जन्म प्रमाण पत्र की नकल के लिए ग्रामीणों को पांच रुपए शुल्क देना होगा।

इस बदलाव के बाद अब ग्रामीणों को जनसुविधा केंद्र और शहर तक दौड़ नहीं लगानी पड़ेगी। इसको लेकर जिले में पंचायत सहायकों की भर्ती के लिए आवेदन शुरू हो गए हैं। जनपद में कल तक करीब 120 आवेदन आ चुके थे। आवेदन 17 अगस्त तक होंगे। इसके बाद ग्राम पंचायत की चयन समिति पंचायत सहायकों का चयन करेंगी। जिला पंचायत राज अधिकारी आलोक कुमार प्रियदर्शी ने बताया कि चयनित पंचायत सहायकों की ट्रेनिंग के बाद पंचायत घरों पर तैनाती होगी।

इसके बाद ग्रामीण पंचायत घरों में पहुंचकर मॉडल चार्टर व्यवस्था के तहत गांव में आधार, बिजली बिल,राशन कार्ड संग तमाम आवेदन निशुल्क कर सकेंगे। केवल जन्म प्रमाण पत्र और परिवार रजिस्टर की नकल के लिए ग्रामीण को 5 रुपए शुल्क देना होगा।

'