Today Breaking News

वन नेशन वन राशन कार्ड : निवास स्‍थान की बंदिशें खत्म, आप किसी भी प्रदेश के हों, उठाइए खाद्यान्न

गाजीपुर न्यूज़ टीम, गाजीपुर/वाराणसी. वन नेशन वन राशन कार्ड (एक देश एक राशन कार्ड ) योजना जिले में भी प्रभावी हो चुकी है। महाराष्ट्र, बिहार समेत अन्य राज्य के 19 से अधिक उपभोक्ता यहां नियमित राशन की दुकान से प्रतिमाह खाद्यान्न उठा भी रहे हैं। इसकी वजह से अब आम जनता को देश भर में कहीं कोई दिक्‍कत नहीं होगी। इसकी तैयारी पूर्व से ही चल रही थी। 

कार्डधारकों को प्रति यूनिट पांच किलो खाद्यान्न मुहैया कराया जा रहा है। जिला पूर्ति अधिकारी दीपक वाष्र्णेय ने बताया कि अब पूरा सिस्टम आनलाइन हो चुका है। अंत्योदय, पात्र गृहस्थी कार्डधारकों की फीडिंग का कार्य बहुत पहले ही पूरा कर लिया गया था। इसलिए इस प्रक्रिया को आसानी से यहां प्रभावी कर दिया गया। किसी भी प्रदेश का उपभोक्ता राशन की दुकान पर जाता है तो उसे सिर्फ राशन कार्ड का नम्बर कोटेदार को मात्र बताना पड़ता है। तत्काल उक्त नम्बर शो करने लगता है। जिले की सभी राशन की दुकानों पर ई पॉश मशीन से खाद्यान्न का वितरण हो रहा है। 

आपूर्ति विभाग से जुड़े लोगों का कहना है कि दूसरे प्रदेश के अलावा इंटरनल यानी प्रदेश के जिले यानी गाजीपुर, बलिया, मऊ, मीरजापुर, सोनभद्र, आजमगढ़ के भी एक हजार से अधिक लोग यहां राशन की दुकान से खाद्यान्न ले रहे हैं। इस सिस्टम में कोई परेशानी अभी तक नहीं आई है।

लाकडाउन के दौरान हुई घोषणा : देश की वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने लाकडाउन के दौरान वन नेशन वन राशन कार्ड के तहत सार्वजनिक वितरण प्रणाली की दुकानों से राशन उपलब्ध कराने की बात कही थी। साथ ही यह भी कहा था कि इस योजना के तहत मार्च 2021 तक 100 फीसदी लाभार्थी जुड़ जाएंगे। देश के नागरिक देश के किसी भी कोने से अपने राशन कार्ड के माध्यम से उचित मूल्य पर राशन की दुकान से राशन ले सकते हैं। अब इसका लोग भरपूर लाभ ले रहे हैं। ये भी पढ़े: उत्तर प्रदेश में माध्यमिक स्कूल अब सप्ताह में केवल पांच दिन खुलेंगे

'