Today Breaking News

यहाँ जानें पीईटी परीक्षा 2021 में देना होगा कितने सवालों का सही जवाब, जिससे आप हो सकते हैं इस एग्जाम में पास, नहीं आए सही जवाब तो क्या करें

गाजीपुर न्यूज़ टीम, लखनऊ. उत्तर प्रदेश में 24 अगस्त को प्रारंभिक पात्रता परीक्षा (PET) का आयोजन किया जाना है। इस पात्रता परीक्षा में शामिल होने के लिए 20 लाख से भी अधिक अभ्यर्थियों ने आवेदन किया है और इसके सफल आयोजन के लिए UPSSSC राज्य में 3000 से अधिक परीक्षा केंद्रो का निर्माण कर रही है। इस परीक्षा की तारीख के नजदीक आते ही इसमें शामिल होने जा रहे अभ्यर्थियों की चिंता बढ़ने लगी है। गौरतलब है कि राज्य में UPSSSC द्वारा भविष्य में आयोजित किए जाने वाले ग्रुप C की परीक्षाओं में शामिल होने के लिए अभ्यर्थियों का पहले PET में पास होना अनिवार्य है।

UPSSSC द्वारा 24 अगस्त को पूरे राज्य में PET का आयोजन किया जाना है। इस परीक्षा में सफल होने वाले अभ्यर्थियों को UPSSSC द्वारा भविष्य में आयोजित किए जाने वाले ग्रुप C की भर्तियों में शामिल होने का मौका मिलेगा।

कितने प्रश्नों का सही जवाब देना है जरूरी :

इस परीक्षा में 20 लाख से भी अधिक अभ्यर्थी शामिल हो रहे हैं, ऐसे में अभ्यर्थियों के मन में यह चिंता होनी लाजमी है कि कितना स्कोर करने पर वे सेफ जोन में रहेंगे। इस परीक्षा में कितना स्कोर करने पर अभ्यर्थियों को सफल घोषित किया जाएगा या PET के बाद आयोजित होने वाली परीक्षाओं में शामिल होने के लिए बुलाया जाएगा, इस बात की जानकारी तो अभी नहीं दी गई है। 

हालांकि परीक्षा में शामिल होने वाले अभ्यर्थियों की संख्या तथा PET के बाद आयोजित होने वाली भर्तियों में सीटों की संख्या के आधार पर यह कहा जा सकता है कि सेफ जोन में रहने के लिए अभ्यर्थियों को कम से कम 70 से 75 प्रश्नों का सही जवाब देना चाहिए।

नहीं आए सही जवाब तो क्या कर सकते हैं आप :

इस परीक्षा में सफल होने के लिए अभ्यर्थियों को ज्यादा से ज्यादा प्रश्नों के सही जवाब देने चाहिए, लेकिन जब आपको किसी प्रश्न का जवाब नहीं आए तो आपको उसका गलत जवाब देने से बचना चाहिए। दरअसल इस परीक्षा में निगेटिव मार्किंग भी लागू होगी और प्रत्येक गलत उत्तर के लिए अभ्यर्थियों का 0.25 मार्क्स काट लिया जाएगा। 

इसलिए आप ज्यादा से ज्यादा प्रश्नों के सही जवाब देने की कोशिश कीजिए। अगर आपको किसी प्रश्न का सही जवाब नहीं आ रहा है, तो आप उसको उस समय छोड़ दीजिए और बाकी प्रश्नों को हल करने के बाद उसे हल करने की कोशिश कीजिए।

'